Home » अजब गजब » Poland People Celebrates Bizarre Festival On Every Monday Know The Reason Behind That
 

इस देश में सोमवार को मनाया जाता है अनोखा त्योहार, मनपसंद लड़की के साथ लड़के करते हैं ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2018, 12:19 IST

क्या आपको रविवार का छुट्टी के बाद सोमवार को जाना पसंद है? ये एक ऐसा सवाल है जिसका ज्यादातर लोग ना में जवाब देना पसंद करेंगे.क्योंकि छुट्टी के दिन मिलने वाले आराम के बाद ज्यादातर लोगों का मन ऑफिस जाने को नहीं करता. यानि ज्यादातर लोग सोमवार के दिन को पसंद नहीं करते और उनके लिए ये दिन किसी परेशानी से कम नहीं होता,

लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां के लोगों के लिए सोमवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं होता. खासकर लड़कों के लिए ये दिन बेहद खास होता है क्योंकिि इस दिन लड़कों को खास छूट दी जाती है जिसमें वो अपनी मनपसंद लड़कियों के साथ अनोखा काम करते हैं.

दरअसल, यूरोपीय देश पोलैंड, चेक गणराज्य और पूर्वीय यूरोप के देश यूक्रेन में सोमवार का दिन खास होता है. इस दिन लड़कों को खास छूट मिलती है. इस दिन लड़के अपनी पसंदीदा लड़की को सिर से लेकर पैर तक पानी से गीला यानि भिगा सकते हैं. इसकी वजह भी बहुत दिलचस्प है.

बता दें कि इन देशों में ईसाई धर्म अपनाने के बाद वेट मंडे यानि गीला सोमवार पर्व मनाने का चलन शुरू हुआ था. ईस्टर के सोमवार के दिन यहां लोग एक दूसरे पर पानी फेंकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन एक दूसरे पर पानी डालने से पाप धुल जाते हैं, लेकिन एक खास वजह है जिसके कारण लड़कों को यह छूट दी जाती है.

दरअसल, इन देशों में ये मूल परंपरा रही है कि यदि गांव या इलाके की सबसे खूबसूरत लड़की को कोई लड़का पानी से भिगोता है और वह लड़की इसका विरोध नहीं करती है तो आपके पाप मिट जाएंगे. लेकिन समय के साथ परंपरा में भी बदलाव हो गया है. अब लड़के किसी भी लड़की को पानी से भिगो देते हैं.

हालांकि कई बार तो बाल्टियों की छीना झपटी होती है तो बाल्टियां गिर जाती हैं. जिससे आस पास खड़ी कारों के शीशे तक टूट जाते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़कों को ये मौका मिलता है, लड़कियों को भी पाप धोने का अवसर दिया जाता है, लेकिन उसके लिए अलग दिन तय है. बता दें कि ईस्टर में मंगलवार का दिन लड़कियों के लिए तय है. वो चाहें तो लड़कों को भिगोकर पापों से मुक्ति पा सकती हैं लेकिन अमूमन ऐसा नहीं होता. हालांकि ज्यादातर सोमवार को ही लड़के और लड़कियां एक दूसरे पर पानी फेंक कर इस त्योहार को मनाते हैं.

ये भी पढ़ें- घर के बाहर लगे CCTV में कैद हुई ऐसी तस्वीर, जिसने भी देखा रह गया दंग, देखें वीडियो

First published: 17 November 2018, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी