Home » अजब गजब » pompeii and herculaneum people became stone
 

एक ऐसा शहर जहां इंसान से लेकर जानवर तक सभी बन गए थे पत्थर की मूर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2020, 18:10 IST

दुनिया में तमाम ऐसी चीजें हैं जिनसे आज तक पर्दा नहीं उठ पाया है. ऐसी ही एक रहस्य के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो वाकई थोड़ा चौंका देने वाला है. दरअसल, इटली में एक ऐसा प्राचीन शहर पोम्पई है. जहां सालों पहले इंसान से लेकर जानवर तक सभी पत्थर के बन गए थे.

दरअसल, पोम्पई pompeii एक खास शहर था. लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि पूरा का पूरा शहर तबाह हो गया. यहां रहने वाले इंसान से लेकर जानकर तक पत्थर के बन गए थे. पत्थरनुमा उनके शरीर आज भी उस शहर से मिलते हैं. इनके शव को देखने के बाद लगता है ये किसी पत्थर की मूर्ति है लेकिन असल बात कुछ और है.


घर के दरवाजे पर पड़ा था 14 फुट का अजगर, देखकर महिला की निकल गई चीख, जानिए फिर हुआ क्या

कहा जाता है कि पुरातत्व विभाव को एक घोड़े का शव मिला था साथ ही एक इंसान का शव भी था. दोनों शव पत्थर के जैसे थे. ये देखने के बाद पुरातव्त विभाग के होश उड़ गए. जब पूरे मामले की जांच हुई तो पता चला कि ये सब ज्वालामुखी के फूटने की वजह से हुआ है. पोम्पई के करीब नैपल्स की खाड़ी में माउंट वसूवीयस थी जो अचानक फट गई थी.

बताया जा रहा है कि करीब 11 हजार से 15 हजार रहते होंगे. लेकिन इस घटना के बाद ये शहर सुनसान हो गया. ज्वालामुखी के फटने से शहर पर लावा बरसने लगे और सभी लोगों की मौत हो गई.

सड़क पर घूम रहा था आवारा कुत्ता, पलक झपकते ही अजगर ने बनाया शिकार, देखें वीडियो

First published: 1 April 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी