Home » अजब गजब » Prisoners online shopping china jail
 

जेल में सजा काट रहे कैदी भी अब कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, इतने रुपए तक का खरीद सकते हैं सामान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2019, 9:13 IST

आज के दौर की भागती-दौड़ती जिंदगी में हर कोई बाजार जाने की बजाय, ऑनलाइन शॉपिंग करने में विश्वास ज्यादा रखता है. आज के दौर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं.

वहीं, ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए उनकी हर एक जरूरतों को पूरा भी कर रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब ये ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ आम आदमी ही नहीं, बल्कि जेल में सजा काट रहे कैदी भी ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं.

जी, हां दुनिया का एक ऐसा देश है, जहां कैदियों को ऑनलाइन शॉपिंग की छूट मिली है. हम बात कर रहे हैं चीन के गुआंगडोंग प्रांत की, जहां के एक जेल में कैदियों को ऑनलाइन शॉपिंग करने की छूट दी गई है. इस जेल के कैदी जेल के अंदर ही अपनी पसंद का सामान खरीद सकते हैं.

इस जेल के कैदी ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के जरिए प्रत्येक महीने तीन हजार रुपए तक का सामान खरीद सकते हैं. इसके लिए कैदी को कंप्यूटर में अपने फिंगरप्रिंट या फिर पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होगा.

वैज्ञानिकों के लिए रहस्यमयी बना हुआ है ये नर्क का दरवाजा, 48 साल से लोग समझ रहे चमत्कार

जेल में ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत करने से पहले कोंगहुआ जेल प्रशासन ने जनवरी से अप्रैल महीने तक इस परखने के लिए पायलट प्रोजेक्ट चलाया था, इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद ये फैसला लिया गया.  इस प्रोजेक्ट के तहत कैदियों ने 13 हजार ऑर्डर दिया थे,  जो सफलतापूर्वक आसानी से पूरा कर लिया गया था.

अमेजन पर मिल रहा है 'भैंस की आंख', जानिए खरीदने पर क्या मिलता है

 

First published: 8 June 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी