Home » अजब गजब » Rajasthan: two men use cobra poison for intoxication, scientist too surprised
 

दुनिया के सबसे जहरीले सांप कोबरा के जहर का नशा करते हैं ये दो शख्स, वैज्ञानिक भी डरे

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 10:52 IST

सांप का नाम सुनते ही हमारे दिल में एक झुरझुरी सी पैदा हो जाते है और कहीं न कहीं डर लगने लगता है. लेकिन राजस्थान से एक बहुत ही चौंकाने वाली खबर सामने आई है. यहां के दो शख्स दुनिया के सबसे जहरीले सांप कोबरा के जहर का नशा करते हैं. अगर उन्हें कोबरा का जहर नहीं मिलता तो वह रह नहीं पाते. वैज्ञानिक भी उनके नशे के बारे में जानकर हैरान रह गए हैं.

खबर के अनुसार, ये दोनों शख्स नशा करने के लिए अपनी जीभ पर कोबरा से डसवाते हैं. इसका कारण यह है कि कोई और नशा इन पर काम नहीं करता. चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रीसर्च के वैज्ञानिकों को इन दोनों शख्स से मिलकर हैरान हैं. अब इंस्टिट्यूट इन पर रिसर्च करने जा रहा है.

 

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ये दोनों शख्स अच्छे परिवारों से आते हैं. ये 15 साल से ऑपिऑइड (नशीले पदार्थ) पर निर्भर हैं. दोनों सपेरों के पास जाकर जीभ पर खुद को कटवाते थे. जब सांप उनकी जीभ पर काट लेता था तो पहले उन्हें झटके लगते थे, सब धुंधला होता था और करीब 1 घंटे के लिए वे सुन्न हो जाते थे.

इसके बाद जब उन्हें होश आता था तो उन्हें बेहद अच्छा लगता था. वे कहते हैं कि यह शराब या दूसरे नशों से भी ज्यादा असरदार है. एक रिसर्च के अनुसार, जहर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 3 से 4 हफ्तों तक खुशी, महानता और खूब नींद महसूस होती है.

पढ़ें- इस रेस्टोरेंट में खाना नहीं बल्कि अजगर के साथ सेल्फी लेने जाते हैं लोग, वीडियो देख हर कोई हैरान

संस्थान के डॉ. विकास सूरी के अनुसार, ऐसे मामले कम आने के कारण यह पता लगाना मुश्किल है कि जहर का असर ये लोग झेल जाते हैं या नहीं. वहीं एक और डॉक्टर ग्रोवर ने बताया कि भारत से अभी सांप के जहर से नशा करने की चार रिपोर्ट्स सामने आई हैं. 

First published: 14 September 2018, 10:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी