Home » अजब गजब » Real life Mowgli: who spent 10 years of her childhood in south africa with wild animals, elephant her brother & leopard as best friend
 

मिलिए असली मोगली सेः जंगलों में अपने 'भाई' हाथी और बेस्ट फ्रेंड 'तेंदुआ' के साथ बिताए 10 साल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2016, 13:53 IST
(यूट्यूब)

रुडयार्ड किपलिंग के उपन्यास जंगल बुक पर आधारित मोगली कार्टून और इस साल रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म 'द जंगल बुक' आपने देखी होगी. मोगली यानी एक ऐसा काल्पनिक बच्चा जो जंगल में खूंखार जानवरों के बीच रहता है. लेकिन हकीकत में भी एक मोगली है जो लड़का नहीं लड़की है और उसने 10 साल अफ्रीका के घने जंगलों में जंगली जानवरों के साथ हंसते-हंसते बिताए.

'टिप्पी' नाम की यह लड़की दुनिया भर में हकीकत की मोगली के नाम से मशहूर है. तेंदुओं-चीतों के साथ खेलना, हाथी के साथ मस्ती करना, सांप को परेशान करना, गिलहरियों से बातें करना और पक्षियों से गुटरगूं, यह टिप्पी का रोजाना का काम था और उसे इसमें कोई डर भी नहीं लगता था.

हाथियों के प्यार में नौकरी छोड़कर जंगल में रहने लगीं शैरोन

जहां मां-बाप अपने बच्चों को जानवरों के पास छोड़ने से भी डरते हैं, फ्रेंच फोटोग्राफर्स सिल्वी रॉबर्ट और एलन डेग्रे की बेटी टिप्पी ने अपनी जिंदगी के शुरुआती 10 साल अफ्रीका में बिताए. टिप्पी के मां-बाप ने जंगल में उसके जीवन को अपने कैमरे में कैद किया.

अब टिप्पी वयस्क हो गई है और उसकी किताब 'टिप्पी: माई बुक ऑफ अफ्रीका' रिलीज हुई है जिसमें अपने दोस्त और भाई हाथी के साथ वो नजर आ रही है. 

मालिक की मौत पर कुत्ते की वफादारी देखकर भर आएंगी आपकी आंखें

टिप्पी ने अफ्रीका में अपना वक्त जंगली जानवरों, आदिवासियों, पक्षियों के साथ बिताया और बहुत सहजता के साथ रहती थी. टिप्पी का जन्म नामीबिया में हुआ था. टिप्पी की यह रोमांचक यात्रा उसके माता-पिता की अफ्रीका में निवास के दौरान पूरी हुई. इस दौरान उन्होंने बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के कई मुल्कों में वक्त बिताया.

देखिए टिप्पी के जीवन का शानदार सफरः

First published: 11 December 2016, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी