Home » अजब गजब » Red handfish needle in haystack population found at second Tasmanian location
 

वैज्ञानिकों ने खोज निकाली दुनिया की अनोखी मछली, जमीन पर चलने की वजह से है खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 11:11 IST

दुनियाभर करोड़ों प्रकार के जीव-जन्तु पाए जाते हैं. इनमें से कुछ ही जीवों के बारे में इंसान पता लगा पाया है. लेकिन आए दिन कुछ अनोखे प्रकार के जीव पृथ्वी के अलग-अलग हिस्सों में मिलते रहते हैं. हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक और अनोखे जीव की खोज की है. ये जीव एक मछली है जो आम मछलियों की तरह पानी में तैरती नहीं बल्कि जमीन पर चलती है. इस मछली की खास बात ये है कि ये पानी की सतह पर भी चलने में सक्षम है.

हालांकि दुनियाभर में इस प्रजाति की मछलियों की संख्या ज्यादा नहीं है, बल्कि कुछ मछलियां ही दुनिया में हैं. वैज्ञानिकों को मिली ये मछली किसी मुर्गे के समान है. क्योंकि इस अनोखी मछली के मुर्गे की तरह पंख हैं लेकिन वो उड़ नहीं पाते. बता दें कि पिछले साल कुछ शोधकर्ताओं के एक दल ने ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण तट पर स्थित तस्मानिया द्वीप पर इस अनोखी मछली की खोज की. जो पानी की सतह पर चलती है.

बता दें कि यह अनोखी मछली सिर्फ इसी झील में बची हैं. इस मछली को वैज्ञानिकों ने स्पॉटेड हैंडफिश नाम दिया है. स्पॉटेड हैंडफिश अपने शरीर पर विकसित फिन की मदद से समुद्र की तलहटी पर चलती है. यही नहीं वक्त से साथ-साथ इस मछली की फिन अब पंजों के आकार में बदलने लगी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक यह मछली समुद्र की सतह पर मौजूद कीड़े मकोड़ों को खाती है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक स्पॉटेड हैंडफिश की संख्या काफी कम है. गोताखोरों की टीम ने इन मछलियों के नए ठिकाने खोजे हैं. उन्होंने इन मछलियों की संख्या के बारे में बताया है कि इनकी संख्या 20 से 40हो सकती है.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक इन मछलियों का केवल एक ही प्राकृतिक आवास वैज्ञानिकों को पता था. जो इस अनोखे और विलुप्ति की कगार पर पहुंचे जीवों के आवास में से एक है. हालांकि खोज में इस बात का पता चला है कि ये मछलियां सिर्फ एक ही तरह के वातावरण में रहने की आदी नहीं हैं. बल्कि ये मौसम और माहौल के हिसाब से खुद को ढाल सकती है.

ये भी पढ़ें- 'सिंगल टाइम जोन' से भारतीयों की जिंदगी पर पड़ रहा बुरा असर, जानें क्या है वजह

First published: 13 February 2019, 11:11 IST
 
अगली कहानी