Home » अजब गजब » Road in France Passage du Gois Disappears Underwater Twice a Day
 

इस सड़क पर गुजरने से पहले ये खबर ज़रूर पढ़ लें, वरना पड़ेगा पछताना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 21:21 IST

अगर आप भविष्य में फ्रांस घूमने की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए ये जरूरी है कि वहां की सड़कोंं के बारे में पहले जान लें नहीं तो मुसीबत में फंस सकते हैं. क्योंकि फ्रांस की एक सड़की देखते ही देखते गायब हो जाती है. हम मजाक नहीं कर रहे, बल्कि ये हकीकत हैं. फ्रांस की 'पैसेज दी गोइज' नाम की सड़क दिन में सिर्फ दो बार ही दिखाई देती है. इस सड़क पर चलने वाले यात्री अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रा करते हैं.

दरअसल, ये सड़क चारों ओर से पानी से घिरी है. ये सड़क मैनलैंड को नोइरमौटीयर आइलैंड से जोड़ती है. इस सड़क को अद्भुत नहीं बल्कि खतरनाक कहना ज्यादा सही है. क्योंकि करीब 4.5किलोमीटर लंबी ये सड़क दिन में सिर्फ दो घंटे ही दिखाई देती है. यहां जब पानी की तेज लहरें आती हैं तो सड़क 13 फीट गहरे पानी में डूब जाती है.

इसलिए लोग इस सड़क का एक दिन में सिर्फ दो बार प्रयोग करते हैं. वो भी सिर्फ कुछ घंटों के लिए. इस सडक़ को पैसेज डू गोइस भी कहा जाता है, जिसका मतलब जूते गीले करते हुए सडक़ पार करना है. कहा जाता है कि इस सडक़ को पार कर पाना काफी मुश्किल होता है.

बता दें कि इस सडक़ को पहली बार 1701 में मैप के जरिए दिखाया गया था. दिन में 2 बार एक या दो घंटे तक सडक़ साफ रहने के बाद अचानक दोनों किनारों से पानी आना शुरू हो जाता है और देखते ही देखते पूरी सड़क समुद्र में समा जाती है. 13 फीट पानी में डूबने के बाद इस सड़क पर कुछ दिखाई नहीं देता. इसलिए बाहर से आने वाले लोग कई बार इस सड़क पर हादसे का शिकार हो जाते हैं.

बहुत सुंदर है ये सड़क और आसपास का नजारा

भले ही ये सड़क दिन में सिर्फ दो घंटे के लिए दिखाई देती हो लेकिन इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है. इसी लिए साल 1986 के बाद से यहां अनोखी रेस आयोजित की जाती है. पहले तो यहां लोग बोट से ही आते-जाते थे लेकिन बाद में यहां पर पक्की सडक़ बनाई गई.

सडक़ बनने के बाद यहां लोग कार और घोड़े से भी आने-जाने लगे. एक तरह से ये सड़क किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन से कम नहीं है. लेकिन याद रहे कि ये सड़क जितनी सुंदर है उतनी खतरनाक भी. इसलिए आप जब भी फ्रांस जाएं. बड़ी होशियारी से इस सड़क पर घूमने निकलें. नहीं तो आप भी परेशानी में फंस सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 'सुपर फादर' बन इस शख्स ने नवजात बेटी को कराया स्तनपान, तस्वीरें वायरल

First published: 5 July 2018, 20:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी