Home » अजब गजब » Rock Used As Doorstop Turns Meteorite Worth 100K Dollar
 

जिस पत्थर को 30 साल से समझ रहा था बेकार, जब पता चली उसकी कीमत तो रह गया दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2018, 16:15 IST

कब किस की किस्मत बदल जाए, कोई नहीं जानता जैसा कि अमेरिका के एक शख्स के साथ हुआ. ये शख्स जिस पत्थर को बेकार समझकर घर का दरवाजा बंद करने के लिए इसका इस्तेमाल करता रहा, एक दिन इसी पत्थर की वजह से वो करोड़पति बन गया. जब इस पत्थर की जांच की गई तो वो बेशकीमती उल्कापिंड निकला.

दरअसल, अमेरिका के मिशिगन में रहने वाला एक शख्स 30 साल से 10 किलो के पत्थर को घर का दरवाजा बंद करने के लिए करता रहा. उसे अब जाकर पता चला कि यह पत्थर नहीं बल्कि उल्कापिंड है जिसकी कीमत भी लाखों में है. इस शख्स को यह उल्कापिंड उस वक्त मिला जब 1988 में उसने अपनी संपत्ति बेची थी.

उल्कापिंड के पुराने मालिक ने जानकारी दी कि 1930 के दशक की एक रात यह पत्थर खेत में खुदाई के दौरान मिला. उस समय वह गर्म था. नए मालिक ने बताया कि मुझे यह पत्थर सही लगा और मैं इसका प्रयोग दरवाजे में लगाने के लिए करने लगा. कुछ समय पहले मेरे दिमाग में आया कि इस पत्थर की कीमत का पता लगाया जाए. इसके बाद इस पत्थर को मिशिगन यूनिवर्सिटी ले गया.

यूनिवर्सिटी में जियोलॉजी की प्रोफेसर मोनालिसा सर्बेस्कु पहले तो इसका आकार देखकर चौंक गईं. इसके बाद पत्थर का एक्सरे फ्लोरोसेंस से परीक्षण कराने का फैसला किया गया.

प्रोफेसर ने बताया कि मैंने इतना कीमती पत्थर जिंदगी में पहली बार देखा था. मुझे पहले लगा कि हमारे सौरमंडल का कोई टुकड़ा टूटकर मेरे हाथ में आ गया. आमतौर पर उल्कापिंड में 90 से 95 प्रतिशत तक लोहा होता है. उल्कापिंड के पुराने मालिक ने बताया कि उसने मिशिगन से 48 किमी दूर एडमोर स्थित माउंट प्लीसेंट के पास स्थित अपना खेत एक किसान को बेचा था. वहीं से उसे ये पत्थर मिला था.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई, 107 साल की उम्र में बालों को देते हैं बेहतरीन लुक

First published: 9 October 2018, 16:11 IST
 
अगली कहानी