Home » अजब गजब » Rolls Royce introduced car at whopping price of Rs. 84 Crore, could be the world's most expensive car ever
 

Rolls Royce ने पेश की 84 करोड़ रुपये वाली दुनिया की सबसे महंगी कार ‘SWEPTAIL’!

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2017, 18:58 IST
(सभी तस्वीरेंः रॉल्स रॉयस )

लग्जरी कार निर्माता कंपनी Rolls Royce ने शनिवार को कथितरूप से दुनिया की सबसे महंगी कार ‘SWEPTAIL’ को पेश किया. 1920 से लेकर अब तक बनी Rolls Royce की तमाम कारों से प्रभावित 84 करोड़ रुपये कीमत वाली इस कार का केवल एक पीस ही बनाया गया है.

शनिवार 27 मई को इटली में आयोजित सालाना ऑटो शो कॉन्कॉर्सो डी'एलीगेंजा विला डे'एस्टे (Concorso d’Eleganza at Villa d’Este) में Rolls Royce ने मीडिया के सामने अब तक की सबसे महंगी कार से पर्दा उठाया.

 

इस दौरान Rolls Royce Motor के सीईओ टॉर्सटेन म्युलेर ओट्वोज ने कहा, "वाकई में SWEPTAIL एक शानदार कार है. यह खुद से आपको इसे चलाने के लिए उकसाती है. पिछले साल 103EX को लाकर हमने भविष्य को लेकर एक रोशनी की किरण दिखाई थी और आज SWEPTAIL एक सबूत है, कि कंपनी कोच निर्माण के शिखर पर है. हम अपने सबसे विशेष ग्राहकों को सुन रहे हैं और इस तरह की एक्सक्लूसिव मास्टरपीस बनाने में उनके निवेश का आकलन कर रहे हैं."

दुनिया की सबसे महंगी कार के एक्सटीरियर को Rolls Royce के विंटेज मॉडल्स की डिजाइन ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. कार की फ्रंट ग्रिल एल्युमीनियम से बनी हुई है और इनपर की गई मिरर या क्रोम फिनिश इसे बहुत शानदार बनाती है.

 

 

जबकि कार की साइड बॉडी भी कुछ अलग लुक देती है. आगे से पारंपरिक Rolls Royce का मजबूत दमदार लुक और पीछे से बिल्कुल अलग स्टाइल की डिजाइन.

पीछे से कार को देखने पर यह अलग ही अंदाज में नजर आती है. पुरानी Rolls Royce लग्जरी कारों की डिजाइन को ध्यान में रखते हुए इसकी स्टाइल और काफी ज्यादा बड़ा पैनारोमिक सनरूफ जो आगे से लेकर पिछली सीट के पीछे तक आते हुए पतला हो जाता है, इसे कई बार देखने पर मजबूर करता है. इसका सनरूफ अब तक की कंपनी की कारों में से सबसे बड़ा है.

 

चूंकि यह कार विशेष फरमाइश पर बनाई गई है इसलिए इसमें ऑर्डर देने वाले के हिसाब से हर छोटी से छोटी और बड़ी बात का ध्यान रखा गया है. इसके चलते इसके केबिन में डैशबोर्ड काफी खाली नजर आजात है और बाजार में आने वाली तमाम कंपनियों की तरह यह बहुत ज्यादा भरा-भरा नहीं लगता.

इसके डैशबोर्ड में एक टाइटैनियम क्लॉक बिल्कुल सामने की ओर लगाई गई है. इस कार के इंटीरियर को मैकेस्सार इबोनी वुड और पाल्डो वुड से बनाया गया है. जबकि सीटों, आर्म रेस्ट और डैशबोर्ड में मोकैजिन और डार्क स्पाइस लेदर का इस्तेमाल किया गया है.

 

भारी-भरकम और ताकतवर 6.75 लीटर V-12 इंजन इसे जबर्दस्त रफ्तार और पॉवर देता है. दुनिया की सबसे जुदा और विशेष रूप से बनाई गई कारों में इसे सबसे बेहतरीन बताया जा रहा है.

कार के निर्माण का ऑर्डर देने वाले व्यक्ति की मांग पर इस कार को तमाम तरह से कस्टमाइज किया गया और कार के निर्माण के तमाम चरणों के दौरान हर वक्त वह ग्राहक इसके सामने रहा.

कार का ढांचा Rolls Royce Phantom VII कूपे के एल्यूमीनियम स्पेस फ्रेम डिजाइन पर बनाया गया है. कंपनी के डिजाइन डायरेक्टर गिल्स टेलर के मुताबिक, "यह कार एक विशेष ग्राहक के लिए डिजाइन और हाथ से तैयार की गई. यह ग्राहक कंपनी में एक आइडिया लेकर आए थे और उन्होंने अपनी ख्वाहिश बताई, जिसे हमने पूरा किया."

First published: 28 May 2017, 18:58 IST
 
अगली कहानी