Home » अजब गजब » romania people fear with dracula use garlic
 

ड्रैकूला शैतान से खौफ में रहते हैं आज भी इस शहर के लोग, बचने के लिए करते हैं लहसुन का टोटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2020, 13:12 IST

आपने अक्सर फिल्मों में खून पीने वाले शैतान वैमपायर यानी ड्रैकूला (dracula) के बारे में देखा होगा या पढ़ा होगा. लेकिन इन्हें कभी किसी ने असलियत में नहीं देखा है.क्योंकि ये काल्पनिक है, लेकिन रोमानिया में रहने वाले लोगों में बुरी आत्माओं को लेकर मन में डर बसा हुआ है. तभी वहां के लोग उनसे बचने के लिए हथियार के तौर पर लहसुन का इस्तेमाल करते हैं.

दरअसल रोमानिया में लहसुन को काफी अहमियत दी जाती है. कहा जाता है कि इसके टोटके से बुरी आत्माओं के साए से बचा जा सकता है. पूर्वी यूरोप में भी भूत-प्रेत को लेकर कई सारे किस्से मशहूर है. वहां के लोगों का मानना है कि अगर किसी तरह की कोई परेशानी है,तो घर में लहसुन रखना चाहिए.

इससे सारी मुसीबतें दूर हो जाती हैं.इसी के चलते लोग वहां के अपने घरों में लहसुन को लटका के परखते हैं. किसान अपनी गाय को भी बुरी नजर से बचाने के लिए लहसुन का लेप उनकी सींगों पर लगाते हैं. क्योंकि इनकी मान्यताएं हैं कि बुरी आत्माएं, बच्चों को दूध पीलाने वाली मां और गायों का दूध पीती हैं .रोमानिया के बोटोसानी इलाके की करीब 40 फीसदी आबादी लहसुन की खेती करती है. कोपलाऊ इलाके में पैदा होने वाला लहसुन दुनिया भर में मशहूर है.

इस शख्स को था अजीबोगरीब चीजें खाने का शौक, खा गया था पूरा हवाई जहाज

बताते चलें कि ड्रैकुला का डार उन्नींसवी शताब्दी से कायम हुआ था.ये एक काल्पनिक कैरेक्टर है. इस पर एक उपन्यास लिखा गया था. यह पूर्वी यूरोप के ट्रांसिल्वेनिया इलाके पर आधारित था. इसके अलावा वहां के राजा व्लाड टेपेस पर एक एतिहासिक किताब लिखी गई थी. ब्राम स्टोकर ने उसी राजा के पिता व्लाड ड्रैकुल की शख्सियत पर ड्रैकुला का किरदार रचा था.

जब एक बाल्टी के लिए दो देशों में हुआ था भीषण युद्ध, दो हजार से अधिक लोगों की गई थी जान

First published: 17 March 2020, 13:12 IST
 
अगली कहानी