Home » अजब गजब » San Francisco new workout craze is called ganja yoga in america
 

स्पेशल योगा क्लास: गांजे और प्राणायाम का दिलचस्प मेल है ये योग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2017, 17:18 IST

योग का महत्व अब पूरी दुनिया में स्थापित हो चुका है. खुद को स्वस्थ रखने और तनाव से दूर रहने के लिए योग अब सबसे आसान और महत्वपूर्ण जरिया बन गया है. पूरी दुनिया इसके फायदों को मान चुकी है. लेकिन अब भारत में जन्म लेने वाले योग को विदेशों में नए कलेवर का साथ पेश किया जा रहा है. अमेरिका में योग के साथ एक ऐसा प्रयोग किया जा रहा है जिसके बारे में इससे पहले कभी नहीं सुना होगा. 

गांजा पीकर करते हैं प्राणायाम 

आपको बता दें कि अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को में होने वाली इस योगा क्लास में गांजे के सेवन के साथ ही योगा और प्राणायाम किया जाता है. सैन फ्रैंसिस्को में यह अनोखी योगा क्लास योग गुरू डी डुसॉल्ट चलाते हैं.

2012 से योगा की स्पेशल कलास हुर्इ शुरू 

डुसॉल्ट ने 2012 में योग क्लास शुरू की थी और अब यह पॉपुलर हो चुकी है. डी का दावा है कि वे पहले ऐसे योगा प्रशिक्षक हैं, जो भारत के बाहर विदेशों में भी लोगों को गांजा योगा की अहमियत समझा रहे हैं. इस क्लास के एक सेशन की फीस 25 डॉलर है और यहां आकर आप मनचाहे तरीके से गांजे का सेवन कर सकते हैं. डी के अनुसार, गांजा योग से अपने मन की गहराईयों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है. इनमें वो लोग भी शामिल हैं जो डिप्रेशन से गुज़र रहे थे.

एक क्लास में  25 लोग होते हैं शामिल 

डुसॉल्ट की इस योगा क्लास में हरेक सेशन में एक बार में सिर्फ 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं. एक सेशन की फीस 25 डॉलर होती है. योगा में डिप्रेशन के मरीजों को प्राथमिकता दी जाती है. कहा जाता है कि गांजे के उपयोग से क्रिएटिविटी बढ़ती है, दिमाग में शांति महसूस होती है और शारीरिक दर्द में कमी आती है.

Ganja Yoga Thursdays, vapes & edibles at a private venue. #cozy #vaperestore #ganjayoga

A photo posted by Dee Dussault (@ganjayoga) on

First published: 18 January 2017, 17:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी