Home » अजब गजब » scientists have struck gold and silver in an unlikely place in Switzerland sewage and waste water treatment plants.
 

यहां गटर से निकलता है सोना-चांदी, 43 किलो सोना और 3 टन चांदी मिली

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2017, 12:44 IST

स्विटजरलैंड के सीवरों से सोना-चांदी निकल रहे हैं. वैज्ञानिकों ने सीवर और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से अभी तक करीब 43 किलो सोना और 3 टन चांदी बरामद किया है. सोना-चांदी के अलावा यहां से अन्य कीमतीं धातुएं भी निकल रही हैं. इसकी कीमत 31 लाख डॉलर (करीब 20 करोड़ रुपये) आंकी गई है. 

ये चौंकाने वाला खुलासा 'स्विस फेडरल ऑफिस फॉर एऩवॉयरमेंट' की एक स्टडी से हुआ है. इस एजेंसी ने स्विटजरलैंड के 64 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का सर्वे किया. कुछ इलाकों के ट्रीटमेंट प्लांट्स में सोने की मात्रा ज्यादा रही तो कहीं कम. वैज्ञानिकों का मानना है कि घड़ी निर्माण उद्योग और गोल्ड रिफाइनरियों से सोने-चांदी के टुकड़े बहकर सीवेज में चले जाते हैं. यह मात्रा काफी ज्यादा होती है.

गौरतलब है कि दक्षिणी स्विटजरलैंड में काफी संख्या में गोल्ड रिफाइनरीज हैं, वहां के सीवरों में सोना ज्यादा मात्रा में बरामद हुआ. रिसर्चर्स का अनुमान है कि हर साल करीब स्विटजरलैंड के सीवरों में करीब 3 टन चांदी बह जाती है. इस रिपोर्ट के आने के बाद गोल्ड रिफाइनरी ने मेटल रिसाइकलिंग सिस्टम मजबूत करने का फैसला किया है. इससे वेस्ट हो रहे सोने-चांदी को भी रिस्टोर किया जा सकेगा. हालांकि वैज्ञानिकों ने ये साफ तौर पर कह दिया है कि सीवर में घुले सोने-चांदी से जलवायु या वाटर सोर्स को कोई खतरा नहीं पहुंच रहा है. 

First published: 13 October 2017, 12:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी