Home » अजब गजब » Secret Places of India Where you must visit once in live
 

Secret Places of India: ये हैं भारत के सबसे रहस्यमयी स्थान, जहां की जीवन में एक बार जरूर करें सैर

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 15:25 IST

Secret Places of India: दुनियाभर में तमाम ऐसे स्थान है जिन्हें रहस्यमयी (Secret Place) और गुप्त माना जाता है. ये स्थान इतने खूबसूत (Beautiful Place) भी है कि यहां की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. यही नहीं भारत (India) में भी ऐसे तमाम रहस्यमयी ठिकाने है जो अपने आप में बेहद खूबसूरत भी हैं. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही गुप्त स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जीवन में इंसान को एक बार जरूर जाना चाहिए. इनमें सबसे पहला नाम आता है पैंगोंग झील (Pangon Lake) का जो उत्तर राज्य जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में स्थित.

वैसे भी जम्मू-कश्मीर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है इसी तरह से पैंगोंग झील भी बेहद खूबसूरत है. बता दें कि हाल ही में भारत को चीन बीत हुए तनाव का केंद्र बिंदु पैंगोंग त्सो झील रही है. इस झील को बहुत ही खूबसूरत नज़ारे के साथ फिल्म '3 इडियट्स' में दिखाया गया था, पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस फिल्म में लेह और लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता को प्रस्तुत किया गया था . हिमालय पर्वतमाला में अधिक ऊंचाई पर स्थित यह एक मात्र सबसे बड़ी झील है.


इसके बाद दूसरा स्थान आता है असम में स्थित माजुली का. असम में माजुली ब्रह्मपुत्र नदी (Brahamputra River) के बीच स्थित पृथ्वी पर सबसे बड़ा नदी द्वीप है. यूनेस्को द्वारा विश्व प्राकृतिक धरोहर के रूप में घोषित इस नदी द्वीप ने सैकड़ों साल पुरानी असमी सभ्यता के सांस्कृतिक महत्व के प्राचीन हथियारों, बर्तनों, गहनों और अन्य वस्तुओं को अच्छी तरह से संरक्षित किया है.

Shocking Video: 13 साल के लड़के ने मालगाड़ी के इंजन के सामने फेंक दिया डेढ़ साल का बच्चा, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या?

तीसरे स्थान पर है तवांग, तवांग अरुणाचल प्रदेश में है. जिसे अरुणाचल प्रदेश का शांत हिल स्टेशन भी कहा जाता है जो अपने लुभावने परिदृश्य और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यह भारत के सीक्रेट स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि कठोर मौसम और लगातार भूस्खलन के कारण इस जगह तक पहुंचना बेहद चुनौतीपूर्ण है.

Terrible video of Shark: समुद्र के अंदर खतरनाक रूप में नजर आई शार्क, वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

 

उसके बाद चौथे स्थान पर है तारकरली बीच, जो महाराष्ट्र में है. मुंबई से कुछ घंटे की ड्राइव करने के बाद आप प्राचीन पानी, तारकली की भूमि पर पहुंचेंगे. कारली और अरब सागर के अभिसरण पर स्थित, तारकली आपको समुद्र के पानी की एक स्पष्ट तस्वीर देती है. यह साहसिक प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है जो स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग करना पसंद करते हैं.

Scary Viral Video: बच्चे की जान बचाने के लिए शख्स ने लगा दी चलती बाइक से छलांग, वीडियो में देखें आगे क्या हुआ?

वहीं पांचवा स्थान है लेपचजगत का जो पश्चिम बंगाल में स्थित है. पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के करीब स्थित, लेपजाजगत नाम का एक छोटी सी जगह है, जिसे भारत में सीक्रेट स्थानों में से एक माना जाता है. यह अज्ञात गंतव्य घने ओक के जंगल से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है. चूंकि दार्जिलिंग लेपचाजगत के करीब स्थित है, इसलिए यात्री आमतौर पर इसे मिस करते हैं और यहां घूमना भूल जाते हैं.

Theft in Shimla Temple: भगवान के घर में पड़ गया डाका, चोरों ने 150 साल पुरानी मूर्तियों को कर दिया गायब

यह अज्ञात गंतव्य घने ओक के जंगल से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है. चूंकि दार्जिलिंग लेपचाजगत के करीब स्थित है, इसलिए यात्री आमतौर पर इसे मिस करते हैं और यहां घूमना भूल जाते हैं.

गेहूं पीसने के लिए इस महिला ने निकाला नायाब तरीका, वीडियो में देखें कैसे साइकिलिंग कर बनाया आटा

First published: 24 September 2020, 15:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी