Home » अजब गजब » Shocking: Arunachal Pradesh Rare Purple Tea Cost 24000 Rupees Per Kg, protect from cancer and hart attack
 

क्या आपने इस महंगी 'चाय' की चुस्की कभी ली है, कीमत और खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 17:12 IST

हमारे देश की ज्यादातर आबादी सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ करती है. अपने मेहमान का स्वागत करना हो या पड़ोसियों से चर्चा, चाय के बगैर पूरी नहीं हो सकती. इतना ही नहीं "चाय", राजनैतिक पार्टियों को वोट भी दिलवाती है और चाय बेचने वाले को प्रधनमंत्री की कुर्सी तक पहुंचाने में अहम किरदार भी निभाती है.

लोग पसंद के अनुसार ब्लैक टी, ग्रीन टी, असम की चाय, इंदौर की नमक वाली चाय और किस्म-किस्म की चाय पीते हैं. लेकिन कुछ लोगों के चाय की तलाश कभी ख़त्म नहीं होती. आजकल मार्केट में एक नई चाय की चर्चा जोरों पर है, इसकी कीमत जानकर आपको झटका जरुर लगेगा क्योंकि इसकी कीमत 24,501 रुपये प्रति किलो है.

यह चाय अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में होती है और बैंगनी रंग की दिखती है. चाय पर रिसर्च करते एक संस्थान ने इस चाय के इतिहास के बारे में पता लगाने की कोशिश की तो पता चला कि यह चाय पहले कीनिया में उगती थी. वहां से असम आई और असम से अरुणाचल प्रदेश.

यह चाय काफी रिच क्वालिटी की होती है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि कैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों को कैंसर से बचा सकती है. इस चाय को घर में नहीं उगाया जा सकता, यह जंगलों में ही उगती है दुनिया इसे वहीं से तोड़-तोड़ कर लाती है. पहले इसकी कीमत 15000 रुपये थी लेकिन मांग बढ़ने के साथ-साथ ये महंगी होती जा रही है. 

First published: 27 October 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी