Home » अजब गजब » Smart Japanese Hotel offering it's guest Self-Parking Slippers & intelligent furniture, Nissan ProPilot Park Japan
 

इस होटल में मिलती हैं सेल्फ ड्राइविंग कार की तकनीक से लैस 'सेल्फ पार्किंग चप्पलें'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2018, 17:43 IST
(nissan.co.jp)

एक ओर जहां दुनिया के दिग्गज ऑटोमेकर सेल्फ ड्राइविंग कारों का परीक्षण कर रहे हैं, एक होटल अपने यहां आने वाले मेहमानों को ऐसी चप्पलें दे रहा है जो उतारने के बाद खुद ही अपने तय स्थान पर पहुंच जाती हैं. इन्हें सेल्फ-पार्किंग स्लिपर्स कहा गया है.

यह अजब-गजब कारनामा देखने को मिलेगा जापान के योकोहामा स्थित अत्याधुनिक होटल में, जहां पर आने वाले मेहमानों के कमरे में सेल्फ पार्किंग स्लिपर्स रखे होते हैं. इस होटल का नाम द प्रोपायलट पार्क रयोकैन है.

यहां आने वाले मेहमानों को पारंपरिक आतिथ्य-सत्कार के साथ अत्याधुनिक तकनीक से भी रूबरू होने का मौका मिलता है. इसके लिए होटल ने ऑटोमेकर निसान की ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है.

होटल में मिलने वाली चप्पलों (स्लिपर्स) में ऑटोमोटिव सिस्टम लगाया गया है. यह चप्पलें होटल के मुख्य द्वार पर मिलती हैं और मेहमान इन्हें पहनकर अंदर जा सकते हैं. इसके बाद चप्पल में लगे बटन को दबाने के बाद यह खुद-ब-खुद वापस होटल के मुख्य द्वार पर बने नियत स्थान पर पहुंच जाती हैं. 

होटल की खूबियां केवल यहीं खत्म नहीं होतीं. होटल के कमरों में भी खुद से पार्क हो जाने वालीं मेजें और कुशन ( बैठने वाले तकिये) भी मौजूद हैं. यूं तो किसी भी मेहमान को पहली नजर में द प्रोपायलट पार्क रयोकन होटल, अन्य जापानी होटलों जैसा ही नजर आता है.

होटल में आने वाले मेहमानों को मुख्य द्वार के पास ही जूते उतारने का स्थान मिलता है और वहीं पर करीने से यह स्मार्ट स्लिपर्स लगी होती हैं. यहां के तातामी कमरों में बैठने के लिए कम ऊंचाई वाली मेजें और बैठने के लिए कुशंस लगे होते हैं.

इस होटल की स्लिपर्स, टेबल्स और कुशंस में निसान (Nissan) की ऑटोनॉमस पार्किंग टेक्नोलॉजी लगी हुई है. जो द प्रोपायलट पार्क रयोकन के लिए ही विशेषरूप से डिजाइन की गई हैं.

जब इन चप्पलों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा होता है, तो वे खुद-ब-खुद ही एक बटन दबाए जाने के बाद उनके लिए तय किए गए विशेष स्थान पर वापस पहुंच जाती हैं.

इससे पहले अक्टूबर 2017 में निसान ने अपनी सेल्फ-पार्किंग टेक्नोलॉजी प्रोपायलट पार्क को पेश किया था, जिसमें कार ड्राइवर एक बटन दबाने के बाद चुने गए पार्किंग स्पेस में अपनी कार को बिना ड्राइव किए बाहर खड़े होकर ही पार्क कर सकता था.

First published: 27 January 2018, 17:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी