Home » अजब गजब » Smartphone addiction is now a disorder
 

स्मार्टफोन की आदत से बच्ची का हुआ ऐसा खौफनाक हाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2019, 11:11 IST

भागदौड़ भरी जिंदगी में फोन हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. बड़े-बुढ़ो के साथ साथ छोटी उम्र के बच्चों को भी इसकी आदत लग चुकी है. लेकिन यही आदत थाईलैंड में रहने वाले एक परिवार को महंगी पड़ गई. जब उन्हें अपनी बेटी की आंखों से हाथ धोना पड़ गया.

उनकी बेटी जब दो साल की थी, तभी से स्मार्टफोट का इस्तेमाल करने लगी थी. चार साल की होते ही उसकी आंखों में प्रॉब्लम हो गई. पहले तो पेरेंट्स को लगा कि चश्मे से सब ठीक हो जाएगा. लोेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. बच्ची को लेजी आई नाम की बीमारी हो गई थी.

इस बीमारी को एम्लीयोफिया भी कहते हैं.इस बीमारी से हमारे दिमाग आंखो में दिखने वाली तस्वीरों को सेंस नहीं कर पाता. जिसके चलते दिखाई देना बंद हो जाता है. मामले में बच्ची के पिता डाचर ने अपनी बच्ची के साथ हुई घटना को फेसबुक में शेयर किया.

रिपोटर्स के मुताबिक उन्होंने जानकारी दी कि पहले उन्हें लगा कि चश्मा लगने से बेटी की आंखों की रोशनी वापस आ जाएगी. लेकिन अब उसकी सर्जरी होगी. ये सब उसके फोन इस्तेमाल करने से हुआ है.इसी के साथ उन्होंने दूसरे बच्चों को भी मोबाइल इस्तेमाल ना करने की अपील की.

डॉक्टर्स के मुताबिक, बच्चों को दो घंटे से ज्यादा मोबाइल या टीवी नहीं देखने देना चाहिए. यदि बच्चे की उम्र 2 से 5 वर्ष तक है तो एक घंटे मोबाइल का इस्तेमाल करने देना चाहिए. इससे ज्यादा इस्तेमाल बच्चों की आंखों पर बुरा असर डालते हैं.

दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, पेट में जाते ही बन जाएगा जहर

First published: 30 September 2019, 11:11 IST
 
अगली कहानी