Home » अजब गजब » south delhi mcd developed new qutub minar from waste material in mahipalpur, lg anil baijal, mp ramesh bidhuri

अजब गजब: दिल्ली में अब दो-दो कुतुब मीनार

 

साउथ दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली वासियों के लिए एक नई सौगात दी है. साउथ दिल्ली नगर निगम ने महिपालपुर स्थित रेडिसन होटल के सामने गाड़ियों के मेटल स्क्रैप से करीब 35 फुट ऊंचा मिनी कुतुब मीनार बनाया है. इस स्ट्रक्चर को तैयार करने में एमसीडी ने कुल 1.3 टन मेटल स्क्रैप का यूज किया है. इसे बनाने में साउथ नगर निगम के करीब 16 लाख रूपए ख़र्च हुए हैं.

इस नए बने कुतुब मीनार की प्रतिकृति का कुल वजन करीब 1 टन है. जिस पार्क में कुतुब मीनार तैयार किया गया है, शनिवार को उसका उद्घाटन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया. उनके साथ साउथ दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी भी थे.

 

इस बाबत साउथ दिल्ली नगर निगम के मेयर कमलजीत सहरावत ने बताया, "महीने भर पहले एमसीडी ने कचरे से आर्ट ऑफ ब्यूटिफिकेशन का प्लान बनाया था. पार्क की खूबसूरती के लिए एमसीडी ने गाड़ियों के मेटल स्क्रैप से कुतुब मीनार की प्रतिकृति तैयार की है. इस प्रतिकृति के ग्राउंड पर लाल किला और लोटस टेंपल का मिलाजुला रूप तैयार किया गया है."

इस क़ुतुब मीनार में पूरी दिल्ली की ख़ास इमारतों की झलक भी देखने को मिलती है. लोटस टेंपल और लाल क़िले की झलक भी इसी मीनार पर देखी जा सकती है. वहीं इस पार्क को बनाने में साउथ दिल्ली नगर निगम ने 2 करोड़ रूपए का बजट पारित किया है. लेकिन पार्क को डेवलप करने में करीब 3.5 करोड़ का खर्च अनुमानित है.

महिपालपुर के इस पार्क में सुबह से लेकर शाम तक यहां आने वाले लोगों की भीड़ होती है. सैर-सपाटे पर निकले लोग कई साल पुरानी महरौली की क़ुतुब मीनार जाने की बजाय इस पार्क में बनी मीनार जाना पसंद कर रहें है. हर कोई इस क़ुतुब मीनार को देखना चाहता है. फ़िलहाल ये पार्क एक पर्यटन स्थल की तरह बन गया है.