Home » अजब गजब » SpaceX to Ship Marijuana and Coffee to International Space Station
 

अंतरिक्ष में गांजा और कॉफी भेजने की तैयारी कर रही है एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2019, 21:49 IST

एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अगले साल अंतरिक्ष में गांजा और कॉफी भेजने की तैयारी कर रही है. खबरों के अनुसार अगले साल मार्च महीने में एक योजनाबद्ध उड़ान में, स्पेसएक्स आईएसएस के लिए कार्गो लेकर जाएगा. कंपनी ने बताया है कि इस कार्गो में गांजा और कॉफी होगा.

रिपोर्ट के अनुसार, फ्रंट रेंज बायोसाइंसेज स्पेससेल्स यूएसए और बायोसेर्व स्पेस टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी कर रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अंतरिक्ष यात्रा और किसी भी तरह से अंतरिक्ष में पर्यावरण अद्वितीय स्थितियां पौधों में आनुवंशिक परिवर्तन को जन्म दे सकती हैं. सरल भाषा में समझे तो इस एक्सपेरिमेंट में ये देखा जाएगा कि जीरो ग्रैविटी और कॉस्मिक रेज़ पर इन प्लांट सेल्स पर क्या असर होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में जाने के बाद न प्लांट सेल्स का म्युटेशन हो जाएगा.

 

480 प्लांट सेल को एक विशेष इनक्यूबेटर में रखा जाएगा जो लगभग 30 दिनों के लिए आईएसएस पर सवार तापमान को नियंत्रित करता है. इसके बाद इन कोशिकाओं को फिर पृथ्वी पर लौटाया जाएगा, जहां फ्रंट रेंज बायोसाइंसेस के वैज्ञानिक उनकी जांच करेंगे कि माइक्रोग्रैविटी और अंतरिक्ष विकिरण के संपर्क में आने से पौधों की जीन अभिव्यक्ति प्रभावित हुई है.

वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में पौधे उत्परिवर्तन का अनुभव करते हैं. ऐसे में इस प्रोयग से यह पता चल जाएगा कि पृथ्वी पर वापस लौटने के बाद क्या पौधे आनुवंशिक परिवर्तन करते हैं या फिर उनके डीएनए में किसी तरह का कोई अंतर आता है.

फ्रंट रेंज बायोसाइंसेज के सह-संस्थापक और सीईओ जोनाथन वाउट ने एक बयान में कहा,'यह पहली बार है जब कोई व्यक्ति हेम्प और कॉफी सेल संस्कृतियों पर माइक्रोग्रैविटी और स्पेसफ्लाइट के प्रभावों पर शोध कर रहा है.'

मारिजुआना यानि गांजा कि जिस प्रजाति को स्पेस में भेजने की तैयारी चल रही है, वो गांजे की हेम्प प्रजाति है. हेम्प में टेट्रा हाइड्रो कैन्नाबिनोल की मात्रा बेहद कम होती है. ऐसे में अगर स्पेश स्टेशन में रहने वाले अंतरिक्ष वैज्ञानिक चोरी छिपे इसका प्रयोग कर भी लेते हैं तो उन पर गांजे का कोई असर नहीं पड़ेगा. इतना ही नहीं कॉफी की कई प्राजातियों के बीच को भी स्पेश में भेजा जाएगा.

38 साल की महिला 20वीं बार हुई गर्भवती, गन्ने के खेत में दिया 17वें बच्चे को जन्म

First published: 20 December 2019, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी