Home » अजब गजब » Statue of Love in Batumi Georgia: Two steel statues crosses each other daily without touching tell love story of Ali & Nino
 

Statue of Love: दो विशालकाय इंसानी प्रतिमाएं रोजाना बिना छुए आरपार होती हैं

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 June 2017, 20:12 IST

मोहब्बत क्या होती है इसे बयां करना यूं तो आसान नहीं होता. लेकिन जॉर्जिया में काला सागर के किनारे बनी दो स्टील की प्रतिमाएं इसे रोजाना बयां करती हैं. दो मंजिला इमारत से भी ऊंची यह प्रतिमाएं हर 10 मिनट में एक-दूसरे के भीतर से निकलती हैं और यहां आने वाले सैलानियों को आश्चर्यचकित करती हैं.

एक पुरुष और महिला की इस विशालकाय स्टील प्रतिमा को 'अली और नीनो' की प्रेमकथा से प्रेरित बताया जाता है. शेक्सपीयर के रोमियो-जूलियट की ही तरह यह प्रेम की प्रतीक प्रतिमाएं मुस्लिम युवक अज़ेरबैजानी युवा की कहानी बताती है जो जॉर्जिया की ईसाई राजकुमारी से इश्क करता था लेकिन उसने अपने देश की रक्षा में जान गवां दी. यह कहानी 1918-1920 की बताई जाती है. सबसे पहले इस कहानी को 1937 में ऑस्ट्रियन नॉवेल में लिखा गया.

 

भारी-भरकम 7 टन वजनी यह दोनों प्रतिमाएं रोजाना शाम 7 बजे से चलने लगती हैं. आमने सामने खड़ी यह दोनों प्रेमी जोड़े की प्रतिमाएं एक-दूसरे के बीच से यूं निकल जाती है कि हर कोई हैरानी भरी निगाहों से इन्हें देखने पर मजबूर हो जाता है.

कंप्यूटर से नियंत्रित इन प्रतिमाओं पर पड़ने वाली रंगीन रोशनी इस मिलन को और शानदार बना देती है. जनवरी 2012 में यह घोषणा की गई थी कि अली और नीनो की कहानी 20वीं सदी के सबसे बेहतरीन साहित्य में से एक है. यह प्रतिमाएं बताती हैं कि दो लोगों में प्यार तो था लेकिन वे सभ्यता, धर्म और युद्ध की वजह से जुदा हो गए.

इस प्रतिमा की एक छोटी सी प्रतिकृति को इसे बनाने से पहले लंदन में प्रदर्शित किया गया था. इसके बाद जॉर्जिया के कलाकार तमारा वेसिटाड्जे ने इस विशालकाय प्रतिमा को बनाने का निर्णय लिया और इसे बनाने में 10 महीने लगे.

First published: 1 June 2017, 20:11 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी