Home » अजब गजब » Strange Tradition: Man was not getting married, Parvati disappeared from Shiv temple
 

अजब परंपरा: युवक की नहीं हो रही थी शादी, शिवमंदिर से पार्वती माता की मूर्ति किया गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 14:10 IST

Ajab Gajab News: भारत के अलग-अलग हिस्सों में कई ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में सुनकर आप एक बार तो यकीन नहीं कर पाएंगे. ऐसी ही एक चौंकाने वाली परंपरा राजस्थान राज्य से सामने आई है. यहां एक शिव मंदिर से पार्वती की मूर्ति गायब हो गई है. दरअसल, मान्यता है कि जिस युवक की शादी नहीं होती यदि वह पार्वती मां की मूर्ति गायब कर दे तो उसकी शादी हो जाती है. 

राजस्थान के बूंदी में एक मंदिर से राजीं पार्वती की मूर्ति को न जाने किस युवक ने आधी रात को गायब कर दिया. युवक को भी मान्यता के बारे में पता थी, जिसमें शादी में अड़चनें आने पर अगर वह पार्वती को चोरी करके ले जाए, तो जल्द ही उसकी शादी हो जाती है. बूंदी जिले में यह मंदिर रामसागर झील के किनारे रघुनाथ घाट पर स्थित है.

इस मंदिर के भीतर एक शिवलिंग है. इस शिवलिंग के पास ही पार्वतीजी विराजमान हैं. मान्यता की वजह से अकसर कुंवारे लड़के पार्वतीजी की मूर्ति चोरी करके ले जाते हैं. इसके बाद जब युवक की शादी हो जाती है, तो वे मूर्ति को वापस रख जाते हैं. बताया जा रहा है कि इस बार सावन महीने से ही पार्वतीजी की मूर्ति चोरी है.

 

पूरे देश में कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते लॉकडाउन की स्थिति है. इसके बाद शादियां नहीं हो पा रही हैं. इस कारण अब तक मूर्ति वापस मंदिर में नहीं आ सकी है. मंदिर के सेवादार रामबाबू पाराशर कहते हैं कि पिछले 35 सालों में मंदिर से करीब 20 बार पार्वती माता की मूर्ति चोरी हो चुकी है.

सेवादार ने बताया कि कई बार मूर्ति चोरी करने वाला युवक लोगों की नजर में आ भी जाता है लेकिन परंपरा की वजह से उसे टोका नहीं जाता. बूंदी नगर भारत के द्वितीय काशी के रूप में मशहूर है. यहां हिंडोली का तालाब, बूंदी का किला, चौरासी खंभो की छतरी, रानीजी की बावड़ी आदि कई दर्शनीय स्थल हैं. हालांकि अब कई ऐतिहासिक इमारतें खंडहर हो चुकी हैं.

मां जैसा कोई नहीं, बिल्ली का बच्चा हुआ बीमार तो मुंह में दबाकर पहुंच गई अस्पताल, फिर हुआ ये..

19000 किमी की स्पीड, पृथ्वी की तरफ आ रहा हिमालय पर्वत से बड़ा उल्‍कापिंड, 24 घण्टे से भी कम समय बचा

First published: 2 May 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी