Home » अजब गजब » Street cleaner donate 9 lakh for poor children in China
 

सफाईकर्मी ने दान कर दिए लाखों रुपये, ऐसे जोड़ी थी कड़ी मेहनत कर पाई-पाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2019, 15:10 IST

आपको बड़ी आसानी से अपने शहर कई सफाईकर्मी मिल जाएंगे. जो कड़ी मेहनत के बाद चंद रुपये जुटा पाते हैं. ऐसे में अगर कोई सफाईकर्मी अपनी मेहनत की बचत गरीबों को दान कर दे तो इसे आप क्या कहेंगे. यकीनन आप ऐसे इंसान की जमकर तारीफ करेंगे और भविष्य में उसे हीनभावना से नहीं देखेंगे.दरअसल चीन में इनदिनों एक सफाईकर्मचारी की खूब चर्चा हो रही है. जो गरीब बच्चों के लिए अबतक 8.80 लाख रुपये दान कर चुका है.

बता दें कि झाओ नाम का ये शख्स बतौर सफाईकर्मी काम करता है. जिससे उसे हर महीने करीब 20 हजार रुपये मिलते हैं. झाओ के बारे में ऐसा बताया जाता है कि उन्होंने 30 सालों के अंदर गरीब बच्चों के लिए करीब 8.80 लाख रुपये की मदद पहुंचा चुके हैं.

 

झाओ हर महीने अपनी सैलरी से पैसा बचाते हैं जिससे वह गरीब बच्चों की मदद कर सकें. वह बताते हैं कि गरीब बच्चों की मदद से उन्हें बेहत खुशी मिलती है. चीन के शेनयांग शहर में रहने वाले झाओ पैसा बचाने के लिए अक्सर दिन में उबला हुआ नूडल खाना पसंद करते हैं उन्होंने बीते 30 साल में अपने लिए एक भी नया कपड़ा नहीं खरीदा है.

झाओ अपने परिवार के साथ एक सादा जिंदगी जीते हैं. वह हर महीने मिलने वाली सैलसी से अपने परिवार का खर्चा चलाकर गरीब बच्चों के लिए भी पैसा बचाते हैं. खबरों के मुताबिक बचपन में ही झाओ के पिता की मृत्यु हो गई थी और उनकी मां मानसिक रूप से बीमार हो गई थीं.

तब झाओ और उनके परिवार का खर्चा दान के सहारे ही चलता थाउनकी मां का इलाज भी दान में मिले पैसों से ही होता था. झाओ का कहना है कि जिस तरह से उन्होंने बचपन में दान के पैसे से अपना परिवार चलाया और जिंदगी गुजारी इसीलिए अब वह भी गरीब बच्चों की मदद करने की कोशिश करते हैं.

बच्चों के भविष्य के लिए मां-बाप ने किया ऐसा काम, जानकर आप भी करेंगे इनके जज्बे को सलाम

First published: 17 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी