Home » अजब गजब » Success Story: A man troubled by unemployment, now earns 18 lakhs every month by polishing shoes
 

सफलता की कहानी: कभी था बेरोजगारी से परेशान, आज जूते पॉलिश कर हर महीने कमाता है 18 लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2021, 10:52 IST
man success story (catch news)

Success Story: जाने कब किस इंसान की किस्मत पलट जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. हालांकि अपनी किस्मत बदलने के लिए आपको मेहनत और लगन करनी होती है. जैसा कि अमेरिका के एक शख्स ने किया. कभी ये शख्स बेरोजगारी और कम पगार की समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान था. इसके बाद उसने ऐसा काम शुरु किया जिससे वो हर महीने 18 लाख रुपये कमाने लगा.

जी हां, अमेरिका के मैनहट्टन में रहने वाले एक मोची की सफलता की कहानी किसी परीकथा से कम नहीं है. डॉन वार्ड नामक यह शख्स अमेरिक के मैनहट्टन में रहता है. कभी यह एक फोटो लैब में काम करता था, जिससे उसका गुजारा बहुत ही मुश्किल से चलता था. इसके बाद शख्स ने मोची का काम करना शुरु किया. इस काम के बाद उसकी किस्मत ऐसी चमकी कि वो लाखों में खेलने लगा.

डॉन वार्ड बताते हैं कि वे हर महीने जूता पॉलिश करके 18 लाख रुपये कमा लेते हैं, इसके पीछे उनका एक सीक्रेट भी है. इस सीक्रेट से लोग उनके पास जूता पॉलिश करवाने के लिए खिंचे चले आते हैं. डॉन लोगों को उनके गंदे जूतों के बारे में ताने देते हैं. उसके बाद वो उन्हें ऐसे चुटकुले सुनाता है कि लोग उसके पास अपने जूते पॉलिश कराने के लिए चले ही आते हैं.

डॉन वार्ड का कहना है कि अगर आपको मछली पकड़नी हैं तो चारा डालना पड़ता है. ऐसा ही वो करता है. डॉन आते-जाते लोगों को चुटकुले सुनाता है, उनको हंसाता है और उन्हें एनकरेज करता है कि वह साफ-सुथरे जूते पहने और बस इस तरह लोग उसकी ओर खिंचे चले आते हैं.

डॉन वार्ड जूतों पर पॉलिश करके एक दिन में 900 डॉलर यानी 60 हजार रुपए तक कमा लेता है. जूते पॉलिश का काम करने से पहले वार्ड एक फोटो लैब में काम करता था, लेकिन वहां उसे कम पैसा मिलता था. उसने अपने एक दोस्त को देखा कि वह इस नौकरी से ज्यादा अच्छा जूता पॉलिश करके कमा लेता है तो वह भी जूता पॉलिश करने लगा.

सावधान: अगर आपके घर में हैं ये चीजें तो तुरंत करें बाहर, पैसे आने में हैं सबसे बड़ी रुकावट

बच्चे को बचाने के लिए तेंदुआ से भिड़ गई मां, वीडियो में देखें पेड़ पर चढ़कर कैसे बचाई जान

First published: 19 July 2021, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी