Home » अजब गजब » Swamp Wallaby stays pregnant whole life, gives children every 30 days
 

गजब! ऐसा अनोखा जानवर जो पूरी जिंदगी रहता है प्रेग्नेंट, हर 30 दिन में देता है बच्चे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2020, 16:36 IST

धरती पर अजीबो-गरीब जानवर मौजूद हैं. ज्‍यादातर जीवों को दूसरे बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए पहले बच्चे के बाद कुछ समय लगता है. लेकिन एक ऐसा जानवर है जो पूरे जीवन भर प्रेग्नेंट रहता है. यह जानवर एक बच्‍चे को जन्‍म देने से पहले ही फिर से प्रेग्‍नेंट हो जाता है. इस जानवर का नाम है स्वैम्प वॉलबी(Swamp Wallaby).

शोधकर्ताओं ने बताया कि कंगारू (Kangaroo) से संबंधित शिशु को जन्‍म देने वाली प्रजाति स्‍वैम्‍प वॉलबी धरती पर मौजूद एक ऐसा प्राणी है जो पूरे जीवन भर प्रेग्‍नेंट रहता है. मजेदार बात यह है कि ये जानवर प्रेग्‍नेंसी के समय भी अपने नवजात को स्‍तनपान कराता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न और बर्लिन के लेब्‍नीज इंस्‍टीट्यूट फौर जू एंड वाइल्‍डलाइफ रिसर्च के शोधकर्ताओं ने बताया कि मादा वॉलबी और कंगारुओं में दो यूटरस तथा दो ओवरी होता है. इस दौरान एक यूटरस में प्रेग्‍नेंसी का समय पूरा भी नहीं हो पाता कि दूसरे यूटरस में नया भ्रूण तैयार हो जाता है.

शोध में बताया गया कि कंगारू और वॉलबी इन दोनों जानवरों के एक यूटरस में हमेशा भ्रूण रहता है. शोध के मुताबिक, इस दौरान अपने एक नवजात को वह स्तनपान भी कराती रहती है. हालांकि कंगारू और वॉलबी में बच्‍चों को जन्‍म देने तथा गर्भधारण की प्रक्रिया में मामूली अंतर होता है.

कंगारू एक बच्‍चे को जन्‍म देने के दो या तीन दिन बाद नया गर्भ धारण करती है, लेकिन वॉलबी एक बच्‍चे के जन्‍म से दो-तीन दिन पहले ही गर्भ धारण कर लेती है. शोधकर्ताओं ने 10 मादा स्‍वैम्‍प वॉलबी का अध्‍ययन किया. इस दौरान पाया कि वॉलबी जैसे ही एक बच्‍चे को जन्‍म देती है उसकी थैली में दूसरा बच्चा आ जाता है. उसी समय दूसरे भ्रूण का विकास शुरू हो जाता है. 

होली पर भारतेन्दु हरिश्चंद्र की ये कविता पढ़कर प्यार में सराबोर हो जाएंगे आप

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: इस लेडी ने 8 मार्च को बना दिया खास, संघर्षों की कहानी जानकर करेंगे सलाम

First published: 6 March 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी