Home » अजब गजब » Swiss Animal Lover Dean Schneider Left A Well-Paying Job And Easy Life To Be With African Wild Animals
 

दुनिया का हर ऐशो-आराम छोड़कर जंगल में रह रहा ये शख्स, खतरनाक जानवरों से कर ली दोस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2019, 12:12 IST

हर इंसान अपनी जिंदगी को अपने ढंग से जीना चाहता है, कोई बड़े शहरों में ऐशो-आराम की जिंदगी जीता है तो किसी को ये रास नहीं आती. जैसा कि स्विटजरलैंड के रहने वाले एक शख्स को रास नहीं आई और उसने दुनिया का ऐशो-आराम छोड़कर जंगल का रास्ता पकड़ लिया और पहुंच गया अफ्रीका के जंगलों में.

दरअसल, स्विटजरलैंड के रहने वाले डीन श्नाइडर को बचपन से ही जंगली जानवरों से लगाव रहा है. अपने इसी लगाव के चलते 26 साल के डीन श्नाइडर ने अपनी अच्छी खासी नौकरी ही नहीं छोड़ दी बल्कि घर को भी छोड़ दिया. उसके बाद वो अफ्रीका के जंगली जानवरों के साथ जाकर रहने लगे. उन्होंने ये कदम जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए उठाया है. डीन कहते हैं कि वो जिन्हें प्यार करते हैं वो उन्हें बचाना चाहते हैं.

डीन स्विटजरलैंड में आर्थिक सलाहकार की नौकरी किया करते थे. जिससे उन्हें अच्छी खासी सैलरी मिलती थी. डीन कहते हैं कि वो यहां आकर अपना सपना पूरा करना चाहते हैं. साउथ अफ्रीका के जंगलों में उन्होंने 360 हेक्टेयर जमीन खरीदकर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी खोली है.

जहां वो उन जानवरों का इलाज भी करते हैं जो दूसरे जानवरों से लड़ते हुए घायल हो जाते हैं. उन्होंने अपनी इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का नाम 'हकुना मिपाका' रखा है. जिसका उद्देश्य, स्वतंत्रता, ईमानदारी, तारीफ करना, भाईचारा और खुले व्यक्तित्व प्रदर्शित करना है. हकुना मिपाका में वैसे तो तमाम जानवर रहते हैं लेकिन यहां शेरों की तादात बड़ी संख्या में है. इनके अलावा इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में उन्होंने कुदू, जेब्रा, लकड़बग्घा, लंगूर और एनाकोंडा जैसा खतरनाक जानवरों को पाल रखा है.

बिना कपड़ों के हवाई यात्रा करने एयरपोर्ट पहुंच गया ये शख्स, वीडियो देखकर रह जाएंगे दंग

साल 2017 में नौकरी छोड़ने के बाद डीन ने ये फैसला लिया था कि वो जंगल में जाकर जिंदगी गुजारेंगे. उसके बाद से उन्होंने जंगली जानवरों को बचाने से जुड़ी कई डाॅक्यूमेंट्री में काम किया.

डीन कहते हैं कि मेरा पहल दुनिया भर के लोगों को शिक्षित करना और उन्हें जंगली जानवरों की सुंदरता को दिखाना है. ऐसा करके मैं लोगों को समझाना चाहता हूं कि इन जानवरों को भी प्यार और संरक्षण की जरूरत है.

104 साल की बुजुर्ग महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए किस गुनाह की मिली सजा

First published: 26 March 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी