Home » अजब गजब » Tanka community of china lives on floating villege from thousands of years
 

इन 7000 लोगों ने 1300 सालों से जमीन पर नहीं रखा पैर, जानें क्या है इसकी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 15:12 IST

ज्यादातर लोग जमीन पर अपना घर बसाकर जीवनयापन करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने 1300 सालों से जमीन पर पैर तक नहीं रखा. जी, हां ये हैरान करने वाली बात है, लेकिन सच है.

दरअसल, यह एक जनजाति है, ये चीन के टांका जनजाति हैं. टांका के लोग जमीन में नहीं रहते, बल्कि ये लोग अपनी एक अलग दुनिया यानि समुद्र में अपना घर बनाकर जीवनयापन करते हैं. यहां करीब 700 टांका जनजाति 7000 बसी है, जिन्होंने समुद्र में ही तैरता हुआ गांव बसा रखा है.

चाइना के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में करीब 7000 टांका जनजाति का परिवार रहता है, इन्होंने नाव में ही अपना घर बसा रखा है. मछुआरों द्वारा बना ये घर समुद्र पर तैरता है. समुद्र पर बनें इन घरों की एक पूरी बस्ती बनी हुई है. इन मछुआरों द्वारा बना ये घर तैरता रहता है.

टांका जनजाति चीन के फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के समुद्र में बसा हुआ है. इस बस्ती को 'जिप्सीज ऑफ द सी' भी कहा जाता है.

दरअसल, 700 ईस्वी में चीन में तांग राजवंश का शासन था. उस दौरान टांका जनजाति के लोग युद्ध से अपने आप को बचाने के लिए समुद्र में नाव बनाकर रहने लगे. तब से अब तक इन्होंने अपनी ये परंपरा बदली नहीं. 700 ईस्वी से ही इन्हें 'जिप्सीज ऑफ द सी' कहा जाने लगा. ऐसा बताया जाता है कि इन लोगों ने तब से अबतक कभी भी जमीन पर पैर नहीं रखा है.

जब मैदान में गाय खेलने लगी फुटबॉल, चौंक गए सारे लोग, देखें वीडियो

इन जनजातियों के बारे में कहा जाता है कि टांका जनजाति चीन के शासक के उत्पीड़ने से परेशान होकर समुद्र में रहने चले गए. लगभग 700 ईस्वी से इन्होंने समुद्र में घर बनाना शुरू कर दिया, तब से ये लोग समुद्र में ही रहते हैं.

Video: बाघ ने मारा बाइक सवार पर 'मौत' का झपट्टा, फिर हुआ कुछ ऐसा, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

First published: 3 July 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी