Home » अजब गजब » Teenagers are reportedly getting dangerous addicted boiling sanitary pad and drinking
 

युवाओं में लग रही खतरनाक नशे की लत, उबालकर पी रहे हैं सेनेटरी पैड

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 17:16 IST

टीनेजर्स के बीच एक ऐसा खतरनाक ट्रेंड चल पड़ा है. नशे के लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार है. इंडोनेशिया में युवा टैम्पून्स और पैड्स से नशा कर रहे हैं. नशे की हद तक जाने के लिए वह इस्तेमाल हो चुके सैनिचरी पैड भी इस्तेमाल कर रहे हैं. सैनिटरी पैड से नशा कानूनी भी है और सस्ता भी. 

इंडोनेशिया नेशनल ड्रग एजेंसी (BNN) के अनुसार, सैनिटरी पैड उबालकर पीने से युवाओं को नशे और बेसुध होने का एहसास होता है. इसके लिए प्रोडक्ट में मौजूद क्लोरीन जिम्मेदार है. इसके लिए युवा कूड़े-कचरे से उठाए गए सैनिटरी पैड्स को लोग उबलते पानी में डाल देते हैं.  ठंडा होने पर वे इस लिक्विड को पीते हैं.

 

बेलिटुंग द्वीप के 14 साल के एक बच्चे ने बताया कि पैड का रैपर हटाकर इसे एक घंटे तक उबाला जाता है और उसके बाद इसे निचोड़कर लिक्विड एक कंटेनर में रख लिया जाता है. उसने बताया कि इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन इतना नशीला होता है कि यहां दिन भर बच्चे और युवा इस लिक्विड को पीते रहते हैं.

 

फिलहाल इसके खिलाफ कोई कानून नहीं है. इसलिए भी इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है. कुछ बच्चे मच्छरों से बचने के लिए बनाए गए पेस्ट और कोल्ड सीरप का भी नशे की तरह इस्तेमाल करते हैं. इस तरह की गतिविधियों में लिप्त अधिकतर बच्चे वंचित तबकों से हैं और कई तो सड़कों पर रहने वाले हैं.

इंडोनेशिया में सेफ ड्रिंक की पैरवी कर रहे एक व्यक्ति ने बताया कि मुझे नहीं पता कि किसने इसकी शुरुआत की लेकिन करीब 2 साल पहले यह ट्रेंड शुरू हुआ.

First published: 19 November 2018, 17:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी