Home » अजब गजब » Ten thousand year old giant armadillo shell is found in Argentina
 

रेत में छिपा मिला 10 हजार साल पुराने विशालकाय जानवर का सुरक्षा कवच

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2019, 15:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में आज भी हजारों साल पहले की तमाम चीजें मौजूद हैं. इन्हीं में से कुछ जीव-जन्तु भी मौजूद हैं. जिनमें तमाम विशालकाय जीव भी हैं. लेकिन अभी वह विलुप्त हो चुके हैं, लेकिन उनकी हड्डियां या अवशेष समय-समय पर दुनियाभर में मिलते रहते हैं. एक ऐसे ही विलुप्त और विशालकाय जानवर बुलेट प्रूफ सुरक्षा कवच मिला है. जिसे 10 हजार साल पुराना बताया जा रहा है.

दरअसल, अर्जेंटीना के ग्रेटर ब्यूनस आयर्स के बैरियो ला फ्लेचा में मछुआरों के एक समूह ने इस बुलेट प्रूफ सुरक्षा कवच को खोज निकाला है. जो सालों से रेत में दबा हुआ था. यह सुरक्षा कवच ग्लाइप्टोडॉन्ट प्रजाति के जानवर का बताया जा रहा है. बता दें कि हजारों साल पहले ग्लाइप्टोडॉन्ट प्रजाति के जानवर दक्षिणी अमेरिका में पाए जाते थे, जिनके शरीर पर मजबूत खोल जैसा सुरक्षा कवच होता था, जो बुलेट प्रूफ होता था.

बता दें कि साल 2016 में जीव विज्ञान का एक शोध प्रकाशित हुआ, जिसके मुताबिक, ग्लाइप्टोडॉन दक्षिण अमेरिका में लाखों साल पहले अस्तित्व में आए थे. चार पैरों वाले इस जानवर के शरीर के चारों ओर हडि्डयों से निर्मित एक मजबूत सुरक्षा कवच होता था, जिसकी मोटाई करीब दो इंच होती थी.

माना जाता है कि ग्लाइप्टोडॉन की लंबाई करीब 11 फीट होती है. इसका वजन करीब दो टन यानी करीब 2000 किलो होता है. दरअसल, ये जानवर आज के समय में पाए  जाने वाले आर्मडिलो के पूर्वज हैं, जो कीड़े-मकोड़े और पौधे खाते थे. बताया जाता है कि साल 2015 में भी इसी इलाके में जोस एंटोनिया निवास नाम के एक किसान को ग्लाइप्टोडॉन का बुलेट प्रूफ सुरक्षा कवच मिला था. तब उसने उसे डायनासोर का अंडा समझ लिया था.

भिखारी की झोपड़ी से मिले इतने पैसे, गिनते-गिनते हो गई रात, दूसरे दिन भी पुलिस नहीं लगा पाई हिसाब

First published: 8 October 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी