Home » अजब गजब » The American Dream: World's longest car with heliport, luxury cabins had guinness world record in it's account
 

द अमेरिकन ड्रीमः दुनिया की सबसे लंबी कार पर हो जाता है हेलीकॉप्टर भी सवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2017, 17:14 IST
(यूट्यूब)

दुनिया में अजब-गजब के लोग अजीबोंगरीब चीजों के भी शौकीन होते हैं. कई लोग अपनी पसंद के मुताबिक चीजों को बनवाते भी हैं. ऐसे ही एक है कैलीफोर्निया के कस्टम कार गुरु जे आर्हबर्ग, जिन्होंने दुनिया की सबसे लंबी लिमोजिन कार बनाई.

द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल 100 फीट लंबी इस कार पर हेलीकॉप्टर भी सवार हो जाता है. 26 पहियों वाली इस कार का नाम 'द अमेरिकन ड्रीम' रखा गया है. 1990 दशक के मध्य में इसे सबसे लंबी कार का गिनीज रिकॉर्ड दिया गया.

हालांकि केवल लंबाई ही इस कार की खासियत नहीं है. बल्कि यह कार लग्जरी, स्टाइल और सेफ्टी के मामले भी भी जानदार है. इस कार के अंदर ही जकूजी, डाइविंग बोर्ड, किंग साइज वाटर बेड, लिविंग रूम और दो ड्राइवर रूम भी मौजूद हैं.

इस सबसे लंबी कार की खासियत यह है कि चाहें तो इसे बिल्कुल सीधा चलाया जा सकता है या फिर इसे बीच से मोड़ा भी जा सकता है. इस कार की एक अन्य खासियत यह भी है कि इसमें सबसे आगे के अलावा सबसे पीछे भी ड्राइवर के लिए जगह है. सबसे पीछे बैठने वाला ड्राइव जरूरत पड़ने पर पिछले एक्सेल को स्टीयर कर सकता है. 

फिल्मों और प्रदर्शनों में नजर आने वाली इस कार के साथ एक बड़ी विडंबना यह है कि इसे सड़क पर चलने के लिए कानूनी मान्यता नहीं है. यह कार बीच से दो हिस्सों में बंट जाती है और इसे दो टुकड़ों में ट्रकों पर लादकर इधर-उधर ले जाया जाता है. इस कार की कीमत 27.1 करोड़ रुपये है.

हालांकि एक वक्त की मशहूर यह सबसे लंबी कार तकरीबन बेकार भी हो चुकी थी. यह कार एक कंपनी के साथ लीज पर थी और वो कंपनी इसका इस्तेमाल प्रमोशनल व्हीकल के रूप में करती थी, लेकिन लीज समाप्त होने के बाद इस कार के केयरटेकर्स ने इसे न्यूजर्सी के वेयरहाउस में यूं ही छोड़ दिया. 

मोटो1.कॉम

इसके बाद 2012 में एक नीलामी में यह फिर से नजर आई और तब पता चला कि इस कार में कई जरूरी मरम्मत होनी हैं क्योंकि इसकी बॉडी क्षतिग्रस्त थी, छत में छेद थे, खिड़कियां टूटी हुई थीं और भी कई कमियां आ चुकी थीं.

लेकिन 2014 में न्यूयॉर्क के ऑटोस्यूम ऑटोमोटिव टीचिंग म्यूजियम ने घोषणा की कि उसने द अमेरिकन ड्रीम को ले लिया है और इसका इस्तेमाल छात्रों को जानकारी देने में किया जाएगा. 

First published: 28 January 2017, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी