Home » अजब गजब » The last road of the world in North Pole Norway Where going alone is restricted
 

ये है दुनिया का आखिरी हाइवे, जहां अकेले सफर नहीं कर सकते लोग, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2019, 10:29 IST

उत्तरी भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे ठंड़ी जगह के बारे में जो ठंड़ी ही नहीं बल्कि कई और भी रहस्यों को समेटे हुए है. दरअसल, इस स्थान पर दुनिया की आखिरी सड़क भी है.ये सड़क है नॉर्थ पोल यानि उत्तरी धुव्र पर है. इस सड़क के बार दुनिया का हर रास्ता बंद हो जाता है. बता दें कि यह धरती का सबसे दूर उत्तरी बिन्दु है. इसी धुरी पर हमारी पृथ्वी घूमती है. आर्कटिक महासागर में स्थित इस स्थान पर हमेशा बर्फ की मोटी चादर बिछी रहती है.

यह नार्वे का भी आखिरी छोर है. यहां से आगे जाने वाली सड़क को दुनिया की आखिरी सड़क माना जाता है. पृथ्वी के इस छोर और नार्वे को जो सड़क जोड़ती है उसे E-69 के नाम से जाना जाता है. बता दें कि E-69 सड़क को ही दुनिया की आखिरी सड़क कहा जाता है और इसके आगे कोई सड़क नहीं है.

E-69 लगभग 14 किलोमीटर लंबा एक हाइवे है. इस सड़क पर हमेशा लोगों के साथ जाने की सलाह दी जाती है. यानि इस हाइवे पर लोग अकेले सफर नहीं कर सकते हैं. क्योंकि यहां अकेले जाने पर उनके गुम होने की संभावना बनी रहती है. उत्तरी ध्रुव के पास होने के कारण यहां सर्दियों में रातें खत्म ही नहीं होती और गर्मियों में सूरज डूबता ही नहीं है.

बता दें कि कड़ाके की ठंड वाली इस जगह में लोग मछली का कारोबार कर जीवन-यापन करते हैं. साल 1930 में इस इलाके का धीरे-धीरे विकास होने लगा. उसके बाद साल 1934 में यहां रहने वाले लोगों ने ये निर्णय किया कि यहां दुनियाभर से पर्यटकों का स्वागत किया जाना चाहिए ताकि यहां रोजगार के अवसर और बढ़ें.

इसी के चलते इस स्थान को दुनियाभर में प्रसिद्धि मिली हुई है और अब दुनियाभर से लोग नॉर्थ पोल यानि दक्षिणी ध्रुव घूमने आते हैं. यहां घूमने वाले लोगों को ये जगह जन्नत के समान लगती है.

क्योंकि यहां मिडनाइट सन और पोलर लाइट का दृश्य देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं. बता दें कि साल के अंत में यहां सैलानियों भी भारी भीड़ जुटती है. नॉर्थ पोल के लोगों की एक बहुत बड़ी खासियत ये है कि यहां के लोग अकेले जीवन यापन करना ज्यादा पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें- हजारों साल पुरानी बर्फ से जमी झील के नीचे मिले रहस्यमयी जीवों के अवशेष, वैज्ञानिक भी रह गए देखकर दंग

First published: 29 January 2019, 10:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी