Home » अजब गजब » The woman asked for a demand pad from Air India staff to the cabin crew, then found this answer
 

Air India फ्लाइट के हर एक स्टाफ से महिला ने मांगा सैनेटरी पैड, मिला उसे ये शर्मशार करने वाला जबाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2019, 18:21 IST

सोचिए कभी आपके साथ ऐसा हो कि आप अचानक से कहीं जा रहीं हैं औऱ आपको अचानक से पीरियड्स आ जाएं. ऐसे मौके पर आपको पास ना तो कोई पैड हो और ना ही आस-पास पैड लेने की सुविधा, तो ऐसी हालात में आप क्या करेंगी? ऐसा सोचना भी एक महिला के लिए कठिन होगा, क्योंकि ऐसी हालात में महिलाएं ज्यादा समय तक बिना पैड के नहीं रह सकतीं.

आज हम आपको एक ऐसी स्टोरी के बारे में बता रहे हैं, जहां एयर इंडिया की फ्लाइट में महिला को अचानक पीरियड्स हो गए, लेकिन उसे किसी तरह की सुविधा नहीं मिली.

फ्लाइट में सफर करना जरूरी था, इसलिए महिला को बिना पैड के तीन घंटे गुजारना पड़ा. ये दिल्ली से चेन्नई जा रही थी. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अचानक उन्हें पीरिय़ड्स आ गए. उन्होंने वहां आस-पास पैड देखा, लेकिन कहीं पैड नहीं मिला. काफी लोगों से पूछने के बाद उन्हें पता चला की एयरपोर्ट पर फार्मेसी है, जहां उन्हें पैड मिल सकता है, लेकिन जैसे ही वह फार्मेंसी पहुंची उन्हें एयर इंडिया के ग्राउंड स्टाफ का फोन आया और फोरन उन्हें फ्लाइट में पहुंचना पड़ा.

भागते-भागते जब महिला फ्लाइट के गेट पर पहुंची, तो उसने एयर इंडिया के एक पुरुष स्टाफ से पूछा कि क्या उसे सैनेट्री पैड मिल सकता है. इस पर पुरुष स्टाफ ने ऐसे व्यवहार किया जैसे उसे इस बारे में कुछ मालूम ही ना हो. इसके बाद महिला ने वहां मौजूद एक महिला स्टाफ से पैड के बारे में पूछा, तो उसने कहा आपको अंदर जाना पड़ेगा. फ्लाइट में रखी मेडिकल किट से आपको सैनेट्री पैड  मिल जाएगा.


जब महिला ने फ्लाइट के एयर होस्टेज को अपनी समस्या बताई तो होस्टेज ने जबाव दिया कि हमारे पास जो फर्स्ट एड बोक्स है, उसमें पैड नहीं है. अगर आपको कोई असुविधा है, तो आप फ्लाइट छोड़ सकती हैं, लेकिन महिला को चेन्नई जाना जरूरी था. इसलिए उसने फ्लाइट छोड़ना सही नहीं समझा और ऐसी हालात में उसे तीन घंटे तक का सफर करना पड़ा. महिला ने किस हालात में तीन घंटे का सफर किया ये तो हम आपको बता नहीं सकते हैं, लेकिन प्रोटोकॉल के हिसाब से हर एक फर्स्ट एड किट में महिलाओं के लिए सैनेट्री पैड होना जरूरी होता है.

फ्लाइट जैसी जगह पर सैनेट्री पैड ना होना बेहद ही शर्मनाक है. इस बात से साफ जाहिर होता है कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए किस तरह लोग लापरवाही कर रहे हैं. 

First published: 23 April 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी