Home » अजब गजब » The world's most unique temple, the idol of the mother changes its color many times a day
 

चमत्कार! दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर, माता की मूर्ति दिन में कई बार बदलती है अपना रंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2021, 8:53 IST
dhara devi (catch news)

Ajab Gajab News: इस धरती पर कई ऐसे रहस्य हैं, जिनका आज तक पता नहीं चल पाया है. उत्तराखंड में माता का एक ऐसा ही मंदिर है, जिसका रहस्य आज भी सबको चौंकाता है. हमारे देश में हजारों मंदिर हैं. तमाम मंदिर प्राचीन काल के हैं. उनमें से कई मंदिर रहस्यमयी माने जाते हैं. हम आपको आज ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं.

इस मंदिर का नाम है धारा देवी मंदिर है. इसे रहस्यमयी माना जाता है. मान्यता है कि मंदिर की मूर्ति दिन में कई बार रंग बदलती है. दरअसल, उत्तराखंड के श्रीनगर से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित ये मंदिर हर रोज किसी चमत्कार का गवाह बनती है. इस मंदिर के चमत्कार को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं.

बताया जाता है कि मंदिर में मौजूद माता की मूर्ति दिन में तीन बार अपना रूप और रंग बदलती है. इस मंदर की मूर्ति सुबह एक कन्या की तरह दिखाई देती है. वहीं दोपहर में एक युवती के रूप में बदल जाती है और शाम होते ही मूर्ति किसी बूढ़ी महिला के रूप में बदल जाती है. यह नजारा वाकई हैरान कर देने वाला है.

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, एक बार भीषण बाढ़ में ये मंदिर बह गया था. साथ ही साथ उसमें मौजूद माता की मूर्ति भी बह गई थी. इसके बाद वह धारो गांव के पास स्थित एक चट्टान से टकराकर रुक गई. माना जाता है कि इस दौरान मूर्ति से एक ईश्वरीय आवाज निकली. जिसने गांव वालों को उस जगह पर मूर्ति स्थापित करने का निर्देश दिया.

इसके बाद गांव के लोगों ने मिलकर वहां माता का मंदिर बनावाया. पुजारियों की मानें तो मंदिर में मां धारा की प्रतिमा द्वापर युग से ही स्थापित है. ऐसा माना जाता है कि मां धारा के मंदिर को साल 2013 में तोड़ दिया गया था और उनकी मूर्ति को उनके मूल स्थान से हटा दिया गया था, इसी वजह से उस साल उत्तराखंड में भयानक बाढ़ आई थी, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे. धारा देवी की प्रतिमा को 16 जून 2013 की शाम को हटाया गया था और उसके कुछ ही घंटों बाद राज्य में आपदा आई थी. बाद में उसी जगह पर फिर से मंदिर का निर्माण कराया गया. 

खौफनाक: पाकिस्तान के इस सीलियर किलर ने 100 बच्चों की ली थी जान, मिली थी रूह कंपाने वाली सजा

अजब: यहां नवंबर के महीने में शादी करने से डरते हैं लोग, शादी टूटने और बच्चा न होने का है खौफ


First published: 12 September 2021, 8:53 IST
 
अगली कहानी