Home » अजब गजब » There are many countries in the world that do not have any army
 

दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जिनके पास नहीं है कोई सेना, ऐसे करते हैं ये अपनी सीमा की सुरक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 11:12 IST

देश की सेना हर एक देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं. पुलिस जंहा देश की आंतरिक सुरक्षा संभालती है तो वहीं देश की बाहरी सुरक्षा सेना संभालती है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देश के बारे में जिनके पास अपनी कोई सेना नहीं है. जीं हां इन देशों की जिम्मेदारी उनकी सेना नहीं बल्कि दूसरे देश की पुलिस और सेना संभालती है.

वैटिकन सिटी-
ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश है, उसके पास किसी भी तरह की कोई आर्मी नहीं है. कुछ सालों पहले कोई नोबल गार्ड हुआ करते थे. लेकिन वर्ष 1970 में इस संस्था को ध्वस्त कर दिया गया. इस देश की सुरक्षा इतालवी सेना करती है.

मोनैको-
मोनैको एक छोटा देश है. यहां 17वीं शताब्दी से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है. हालांकि ये छोटी-छोटी फौजी टुकड़ियां है. फ्रांस की सेना इसे सुरक्षा प्रदान करती है.

मॉरीशस-
मॉरीशस देश में वर्ष 1968 से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है. हालांकि यहां 10 हजार पुलिस कर्मी हैं, जो आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं.

आइसलैंड-
यूरोप के दूसरे सबसे बड़े द्वीप में आइसलैंड आता है. आइसलैंड खूबसूरती के मामले में बहुत अच्छा देश है. यहां पर वर्ष 1869 से ही कोई सेना नहीं है. ये देश नाटो का सदस्य है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है.

पहा़ड़ी पर था 12 साल का लड़का, तभी अचानक से आ गया भालू, Video में देखें आगे क्या हुआ

First published: 28 May 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी