Home » अजब गजब » These are most haunted places in India where ghosts lives
 

ये हैं भारत की पांच भूतिया जगह, जहां जाने के नाम पर थरथर कांपने लगते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2020, 9:58 IST

Most haunted places in India: आज ने दुनिया के तमाम भूतिया स्थानों (Haunted Places) के बारे में सुना होगा. जहां जाने से लोग घबराते हैं. रात ही नहीं बल्कि दिन में भी जाने से लोगों की हालत खराब हो जाती है. आज हम आपको भारत के ऐसे ही कुछ स्थानों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें भूतिया माना जाता है और लोग यहां जाने के नाम से ही घबरा जाते हैं. इन स्थानों के बारे में लोगों की तमाम तरह की धारणाएं हैं. आज हम आपको भारत की सबसे भूतिया जगहों के बारे में कुछ रोचक और चौंकाने वाली बातें बताने जा रहे हैं. सबसे पहले बात करते हैं भानगढ़ किले की. भानगढ़ का किला राजस्थान में स्थित है.

इस किले में सूर्यास्‍त के बाद लोगों का प्रवेश वर्जित है. कहा जाता है कि राजकुमारी रत्नावती को पहली बार देखने पर काले जादू में महारथ तांत्रिक सिंधु सेवड़ा सम्मोहित हो गया. जिसके बाद राजकुमारी को पाने की लालसा में उनपर काला जादू किया लेकिन उसका प्रभाव उल्टा पड़ गया. जिससे तांत्रिक की मौत हो गई. मरते समय तांत्रिक ने भानगढ़ को बर्बादी का श्राप दिया था जिसके बाद ये किला पूरी तरह से बर्बाद हो गया. कहते हैं कि आज भी यहां कई आत्माएं घूमती हैं. कहा जाता है कि रात में जो भी कोई इस किले में जाने की गलती करता है उसकी मौत हो जाती है.


बेटे के फोन में नहीं आता था Wi-Fi, बाप ने छत पर खड़ा कर दिया एफिल टॉवर, हैरान रह गए लोग

इसके अलावा थ्री किंग्स चर्च भी भारत का ऐसा ही भूतिया स्थान है. गोवा में स्थित कैन्‍सुलिम चर्च में भी भूतों के रहने की बात कही जाती है. यहां के स्‍थानीय लोगों का मानना है कि आज भी तीन पुर्तगाली राजाओं की आत्मा इस चर्च में भटकती है. जिसका अहसास कई बार चर्च में आए लोगों को होता है. कुलधारा गांव भी ऐसा ही एक भूतिया गांव है. राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित कुलधारा गांव पिछले 170 सालों से वीरान पड़ा है. कहते हैं इस गांव में रूकने पर इंसान गायब हो जाता है. इस गांव में दूर-दूर तक नजर दौड़ाने पर सिर्फ वीराना नजर आता है.

इंसान ही नहीं जानवर भी जताते हैं एक दूसरे से प्यार, हाथी ने गैंडे को लगाया गले, देखें वीडियो

कहते हैं कि इस गांव में कभी पालीवाल ब्राम्हण रहा करते थे. लेकिन उसी गांव की एक लड़की पर हवसी दीवान की नजर पड़ गई. अपने गांव की लड़की को बचाने के लिए गांव के लोगों ने रात में गांव को छोड़ दिया और शाप दिया की इस गांव में अब कोई बस नहीं पाएगा तब से यह गांव वीरान हो गया और उसके बाद से ये गांव भूतिया माना जाने लगा. अग्रसेन की बावड़ी भी एक भूतिया स्थान है. राजधानी दिल्ली में कनाट प्लेस से थोड़ी ही दूरी पर स्थि अग्रसेन की बावड़ी एक प्राचीन बावड़ी है, इसका निर्माण महाराजा अग्रसेन ने 14वीं शताब्दी में करवाया था.

Video: भालू का बच्चा सुबह-सुबह करने लगा घर में घुसने की जिद्द, फिर उसकी मां ने उठाया ये कदम, वीडियो है वायरल

बीच सड़क पर हुई नेवला और कोबरा में खूनी जंग, वीडियो में देखें कौन जीता किसे मिली मात

कहा जाता है कि इसका काला पानी लोगों को सम्मोहित कर आत्महत्या के लिए उकसाता था. लोगों के मन में आज भी बेहद खौफ है और आज भी यहां लोग सूर्यास्‍त के बाद नहीं आता है. वहीं टनल नंबर 103 भी एक भूतिया स्थान है. कालका से शिमला तक जाने वाले रेल रूट पर पड़ने वाले कई टनलों में एक टनल नंबर 103 भूतों के लिए प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि इस टनल में आज भी भूत रहते हैं. इस टनल के अंदर कुछ लोगों की आत्माओं के रहने की बात कही जाती है. कुछ लोगों ने यहां पुरुष और महिलाओं की आत्मा को भटकते हुए देखा है.

समुद्र के बीचोंबीच शार्क की पीठ पर बैठकर हैरतअंगेज स्टंट करते दिखा ये शख्स, देखें वीडियो

First published: 20 August 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी