Home » अजब गजब » These are the most dangerous roads in the world where experienced drivers are unable to drive
 

ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें, जहां अच्छे-अच्छे ड्राइवर नहीं चला पाते गाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2019, 14:09 IST
(माचू-पीचू रोड)

Dangerous Roads in the world : दुनियाभर में आने-जाने के लिए हजारों लाखों सड़कें बनाई गई हैं. जिन से लोगों को आने जाने में कोई परेशानी न हो. लेकिन इनमें से ऐसे भी कुछ रोड है जिन चलकर सफर को आसान नहीं बनता बल्कि ये रोड यात्रा को और भी परेशानदायक बना देते हैं. इन सड़कों को दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में गिना जाता है.

जिसमें पहला नाम आता है कश्मीर-लेह हाइवे का. जो 443 किलोमीटर लंबा है. ये हाइवे भारते की कश्मीर घाटी में जोजिला के पास से गुजरता है. ये हाइवे सर्दियों के मौसम में पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है और जब गर्मियों का मौसम आता है तब बर्फ पिघलती है उसके बाद हाईवे पर कीचड़ से फिसलन हो जाती है. जहां से गुजरना किसी मुसीबत से कम नहीं होता. इसके अलावा पत्थर गिरने और बर्फीले तूफान का खतरा भी बना रहता है.


वहीं दूसरे नंबर पर है दक्षिण अमेरिकी देश पेरू की सड़क. जिसे सर्पीली सड़क माचू पिचू को आगुआस कालिएतेंस को जोड़ती है. इसे माचू पिच नाम दिया गया है. ये सड़क एकदम खड़े पहाड़ पर बनी है. इस सड़क में 11 तीखे हेयरपिन बैंड हैं. जो केवल 8.9 किलोमीटर लंबी है लेकिन इस हिस्से को पार करने में बहुत से लोगों की हालत खराब हो जाती है.

वहीं न्यूजीलैंड के क्वींसटाउन में स्किपर्स कैनियन सड़क भी दुनिया की खतरनाक सड़कों में से एक है. यह सड़क 40 साल पहले भेड़ों और चरवाहों के लिए बनाई गई. बाद में इस पर गाड़ियां भी चलने लगीं. यह सड़क बेहद पतली और तीखे मोड़ों वाली है. सामने से आने वाली भेड़ें और गाड़ियां मुश्किल पैदा करती हैं.

 

श्रीनगर-लेह हाइवे

वहीं अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में फेडरल हाईवे 20 भी दुनिया का सबसे खतरनाक हाइवे है. इस हाइवे को रूट 20 के नाम से भी जाना जाता है. बर्फीले पहाड़ों और मोहक वादियों वाली इस सड़क पर सर्दियों में गाड़ी चलाना नामुमकिन सा हो जाता है. बर्फ के चलते इस सड़क पर ट्रक तक फिसलने लगते हैं.

 

रूट-20

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की किन्नूर घाटी तक जाने वाली सड़क अथाह गहरी खाई के बराबर चलती है. कई जगहों पर कड़ी चट्टानें काटकर यह सड़क को बनाया गया है. और कहीं भूस्खलन वाले इलाकों में इस सड़क को बनाया गया है. रोड का बड़ा हिस्सा सिंगल लेन है. जरा सी चूक होने पर सैकड़ों मीटर गहरी खाई में गिरने का डर हमेशा सताता रहता है.

 

स्पेन के मशहूर द्वीप मयोर्का के सा कोलोब्रा गांव तक पहुंचने वाली सड़क सा कोलोब्रा रोड भी बहुत खतरनाक है. 13 किलोमीटर लंबी इस सड़क में कई तीखे मोड़ हैं. बस और ट्रक इस सड़क पर बैक होकर वापस नहीं जा सकते. मोड़ों पर दो बड़ी गाड़ियां बमुश्किल पास ले पाती हैं.

कोलोब्रा रोड

फ्रांस की जॉर्ज दे गालामू सड़क ड्राइवरों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज है. इस सड़क पर कुछ जगहों पर बिल्कुल एक कार के बराबर जगह है. अगर सामने से कोई और गाड़ी आ जाए तो एक वाहन को बहुत दूर तक रिवर्स कर पास लेने के लिए जगह बनानी पड़ती है.

जॉर्ज दे गालामू

चीन के शिनचियांग प्रांत की गुओलियांग टनल सड़क कड़ी चट्टान को काटकर बनाई गई है. गुओलियांग गांव को जोड़ने वाली इस रोड को बनाना आसान नहीं था. 1970 के दशक में निर्माण के दौरान चट्टानी इलाके में तीन दिन में सिर्फ एक मीटर रोड काटी जा सकी. इस रोड में तीखे और संकरे मोड़ व खड़ी खाइयां हैं.

121 सालों से जंजीरों में कैद है ये पेड़, नशे में धुत अंग्रेजी अफसर ने करवाया था गिरफ्तार

इस शख्स ने एक ही नंबर पर कर दिए 24 हजार बार कॉल, फिर आई ये मुसीबत

18 हजार साल से दबा हुआ था कुत्ते का शव, अब वैज्ञानिकों के लिए बना रहस्य

First published: 5 December 2019, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी