Home » अजब गजब » These are the most haunted railway stations in India
 

ये हैं भारत के सबसे डरावने रेलवे स्टेशन, शाम होते हैं यहां घूमने लगते हैं 'भूत'

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2021, 22:58 IST
Haunted railway station in India (प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय रेल दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे है. जो यातायात के सबसे सुगम साधनों में से एक है. यहां हर रोज लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं. भारत में करीब 8,000 रेलवे स्टेशन हैं. इनमें से कुछ स्टेशन इतने डरावने हैं कि शाम होते ही यहां सन्नाटा पसर जाता है और ऐसा लगता है कि यहां भूतों का निवास हो. कुछ लोग इन स्टेशनों को भूतिया भी मानते हैं. तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं नैनी रेलवे स्टेशन की.

ये स्टेशन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्थित है. नैनी जंक्शन को भी लोग भूतिया स्टेशन मानते हैं. इस रेलवे स्टेशन के नजदीक में ही नैनी जेल है. देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले कई स्वतंत्रता सेनानी नैनी जेल में बंद रहे. जेल में बंद लोगों को कई तरह के यातनाओं का सामना करना पड़ता था. यातनाओं की वजह से ही जेल में बंद कई लोगों की मौत हो गई. लोगों का मानना है कि नैनी जंक्शन पर स्वतंत्रता सेनानियों की आत्माएं घूमती हैं.


नैनी रेलवे स्टेशन के बाद नंबर आता है आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित चित्तूर रेलवे स्टेशन का. इस रेलवे स्टेशन को भी डरावने रेलवे स्टेशनों में शामिल किया गया है. स्टेशन के आसपास रहने वाले लोगों का मानना है कि बहुत समय पहले यहां हरी सिंह नामक एक सीआरपीएफ जवान ट्रेन से उतरा था. ट्रेन से उतरने के बाद आरपीएफ और टीटीई ने मिलकर इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद से ही हरी सिंह की आत्मा इंसाफ के लिए रेलवे स्टेशन पर ही भटकने लगी.

मुंबई में स्थित मुलुंड रेलवे स्टेशन को भी भूतिया रेलवे स्टेशन माना जाता है. इस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों और आस-पास रहने वाले लोगों का दावा है कि उन्हें यहां लोगों के चीखने-चिल्लाने के साथ-साथ रोने की भी आवाजें सुनाई देती हैं. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में एक रेलवे स्टेशन है. जिसका नाम है बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन. ये रेलवे स्टेशन भी भूतिया माना जाता है. भूतिया दावों की वजह से ही इस स्टेशन को 42 सालों तक बंद रखा गया था, हालांकि, साल 2009 में इसे फिर से खोल दिया गया. हिमाचल प्रदेश में भी एक ऐसा ही रेलवे स्टेशन मौजूद है.

स्टीम लेने के लिए इस युवक ने कुकर से बनाई ये जबरदस्त जुगाड़, वीडियो देख करेंगे तारीफ

जिसे भूतिया रेलवे स्टेशन माना जाता है. इस रेलवे स्टेशन का नाम है बड़ोग रेलवे स्टेशन. हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित ये रेलवे स्टेशन कालका-शिमला रेल रूट पर पड़ता है. जो बहुत ही खूबसूरत भी है. बड़ोग रेलवे स्टेशन ठीक बगल में एक सुरंग है. इस सुरंग का निर्माण एक ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बड़ोग ने कराया था, लेकिन बाद में उन्होंने आत्महत्या कर ली थी. लोगों का मानना है कि कर्नल बड़ोग की आत्मा इस सुरंग में घूमती रहती है.

सांड के सींगों पर बैठकर झूला झूलने लगा युवक, उसके बाद जो हुआ वह देखकर रह जाएंगे दंग

First published: 24 May 2021, 22:58 IST
 
अगली कहानी