Home » अजब गजब » These are unsolved mysteries of the world which even scientists could not solve
 

ये हैं दुनिया के वो रहस्य जिन्हें आजतक वैैज्ञानिक भी सुलझा नहीं पाए

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2019, 16:01 IST

हमारी दुनिया लाखों-करोड़ों रहस्यों से भरी हुई है. हालांकि, विज्ञान ने कुछ रहस्यों को सुलझा लिया है लेकिन इनमें से अधिकतर रहस्य आज भी रहस्य ही बने हुए हैं. वैज्ञानिक इन रहस्यों को सुलझाने में सालों से लगे हुए हैं, मगर ये रहस्य अभी भी रहस्य बने हुए हैं. इन्हीं रहस्यों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

पेरु में एक पौराणिक मंदिर है. इस मंदिर का नाम है साकसेगेमन. इस मंदिर को बड़े-बड़े पत्थरों से बनाया गया है. इस मंदिर की एक दीवार बेहद खास है. जिसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस दीवार के पत्थर आपस में जुड़े हुए हैं. जिसके बारे में आजतक कोई नहीं जान पाया कि इन पत्थरों को जोड़ने के लिए किस चीज का प्रयोग किया गया है. हजारों साल पहले इन पत्थरों को इतनी बारीकी से कैसे तराशा गया होगा और एक-दूसरे के ऊपर रखा गया होगा.

इसके अलावा बोलिविया में एक जगह है टिवानाकु, जिसे रहस्यमयी शहर कहा जाता है. कहते हैं कि हजारों साल पहले यहां एक आबाद शहर हुआ करता था. यहां एक दरवाजा है, जिसे 'गेट ऑफ सन' कहा जाता है. जो आज भी हर किसी के लिए एक रहस्य बना हुआ है. वैज्ञानिकों को लगता है कि इस गेट की मदद से उस समय ग्रहों की स्थिति का अंदाजा लगाया जाता होगा.

जापान में एक गोताखोर किहाचिरो अराताके को समुद्र में डूबे एक विशाल ढांचे की खोज की थी, जिसे योनागुनी का डूबा शहर कहते हैं. माना जाता है कि यह ढांचा 10 हजार साल पहले डूब गया था. वैज्ञानिकों का मानना है कि पाषाण युग के बाद इंसान जब पहली बार गुफाओं से बाहर निकले तो उन्होंने ऐसा ढांचा बनाया होगा. हालांकि यह सिर्फ एक अनुमान है, सच्चाई नहीं.

सुबह का नाश्ता छोड़ने वाले हो जाएं सावधान, ब्रेन डैमेज से हो सकती है मौत

First published: 16 September 2019, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी