Home » अजब गजब » These are world’s Most Expensive Properties Antilia is one of these
 

मुंबई: दुनिया की सबसे महंगी जगह, जहां पैर रखने भर की कीमत है सवा लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2018, 10:54 IST

दुनिया की सबसे महंगी प्रोपर्टी विदेश में ही नहीं, बल्कि हमारे देश में भी हैं. मुंबई में ही ऐसी कई प्रोपर्टी हैं जिनकी कीमत जानकर आपको हैरानी होगी. मुंबई में 4 ऐसे फ्लैट हैं जिनकी कीमत 240 करोड़ रुपये हैं. बता दें कि नेपियनसी रोड पर रुनवाल ग्रुप प्रोजेक्ट में 28वीं से 31वीं मंजिल के फ्लोर के 4 फ्लैट 240 करोड़ में बेचे गए हैं. यहां एक वर्ग फुट जमीन की कीमत 1.2 लाख रुपए है.

इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप यहां एक जोड़ी जूते भी रखते हैं, तो उतनी जमीन के लिए आपको इस फ्लैट में 1.2 लाख रुपये चुकाने पड़ेंगे. बता दें कि ये टॉवर मुंबई के किलाचंद हाउस के पास है.

एंटिला, मुंबई

दुनियाभर के सबसे महंगे घरों में शामिल एंटिला भी मुंबई में है. ये घर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी का है. एंटीला 4 लाख स्क्ववेयर फीट में बना हुआ है. इस घर की कीमत इतनी है कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे. इस घर की कीमत लगभग 10,000 करोड़ रुपये हैं. एंटीला में कुल 27 फ्लोर हैं जिनमें से 6 फ्लोर पर तो सिर्फ पार्किंग ही बनी हैं. इस घर में तीन हैलीपैड भी हैं.

 

नील नियामिया बे एयर स्पेस होम, लॉस एंजेलिस

नील नियामिया बे एयर स्पेस होम नाम का ये घर अमेरिका के लॉस एंजेलिस में हैं. जिसे लॉस एंजेलिस के सेन गैबरियल पहाड़ियों बीच बनाया गया है. यह घर अपनी खूबसूरती के चलते सबसे अलग दिखाई देता है. इस घर में हैलिपैड, स्वीमिंग पूल, कैसीनो जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं.

इस घर की लोकेशन ने इसे दुनिया की सबसे महंगी जगह बना दिया है. इस घर की कीमत 500 मिलियन डॉलर है. यह घर 100,000 वर्ग फीट में बना है. इसे आर्किटेक्ट पॉल मैक्लेन ने तैयार किया है. इस घर में 30 बेडरूम हैं.

 

220 सेंट्रल पार्क साउथ पेंटहाउस

ये घर न्यू यॉर्क में है. जिसमें 16 बेडरूम, 17 बाथरूम, 5 बॉलकनी और बड़ी छत है. ये घर मैनहेटन की सबसे महंगी इमारत का एक फ्लैट है. जो 23,000 वर्ग फीट में फैला. इस अपार्टमेंट बिल्डिंग में 16 बेडरूम, 17 बाथरूम हैं.

18 कार्लटन हाउस टैरेस, लंदन

लंदन में बकिंघम पैलेस के पास का यह घर शहर का सबसे बड़ा और महंगा घर है. 6 मंजिलों वाला यह घर 50 हजार वर्ग फीट में फैली है. कहा जाता है कि यह ब्रिटेन में बेची जाने वाली सबसे कीमती संपत्ति में से एक है. इस घर में एक फुटबॉल के मैदान से भी ज्यादा बड़ी रहने की जगह अवेलेबल है. इस घर को 1890 में बनाया गया था.

टूर डी ऑडेन सायंटहाउस, मोनाको

यह दुनिया के सबसे मंहगे अपार्टमेंट में से एक है. यह एक पेंटहाउस है जो मोनाको में स्थित है. यह अपार्टमेंट 560 फीट की उंचाई पर स्थित है. इसमें पांच मंजिले हैं लेकिन इसे खरीदना सबके बस की बात नहीं और इसकी कीमत 330 मिलियन डालर है. यह दुनिया के सबसे महंगे और खूबसूरत घरों में से एक है.

ले पेटील्स बुलल्स, कोटे डी अजूर

इस घर की कीमत 455 मिलियन डालर है. यह घर 1200 वर्ग फिट में फैला है. यह घर एक शानदार रिसॉर्ट जैसा नजर आता है. इस घर में हॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है.

First published: 1 June 2018, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी