Home » अजब गजब » These creatures are much more poisonous than cobras
 

कोबरा से भी बहुत ज्यादा जहरीले हैं ये जीव, काटने से चंद सेकेंड में ही हो जाती है इंसान की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2021, 8:52 IST
poisonous creature (catch news)

Poisonous Creatures in the World: दुनिया में सबसे जहरीला जीव कोबरा को माना जाता है, लेकिन कई ऐसे जीव भी हैं जो कोबरा से ज्यादा जहरीले हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किंग कोबरा (King Cobra) से भी ज्यादा खतरनाक और जहरीले (Poisonous) होते हैं. जिनके काटने के बाद इंसान चंद सेकेंड में मौत की नींद सो जाता है.

सबसे पहले बात करते हैं बिच्छू (Scorpion) की. बरसात के मौसम (Rainy Season) में अक्सर बंद पड़े घरों में बिच्छू का निकलना आम बात है. वैसे तो बिच्छू के काटने से इंसान को बेहोशी आऩे लगती है, लेकिन ज्यादातर बिच्छुओं के खाने से इंसान की मौत नहीं होती. आज हम आपको जिस बिच्छू के बारे में बताने जा रहे हैं उसका जहर किंग कोबरा के जहर से भी तेज होता है. इसके काटने के कुछ ही देर बार इंसान की मौत हो जाती है.

इंडियन रेड स्कॉर्पियन

हम बात कर रहे हैं 'इंडियन रेड स्कॉर्पियन' नाम के बिच्छू की. ये बिच्छू भारत में पाया जाता है. भारत समेत दक्षिण एशिया के देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी ये बिच्छू पाया जाता है. इस बिच्छू का जहर इतना तेज होता है कि अगर ये किसी इंसान को काट ले तो कुछ ही घंटे में उसकी मौत हो जाती है.

जेलीफिश

इन्हीं में से एक है जेलीफिश. जैलीफिश भी बहुत जहरीली होती है. बॉक्स जेलीफिश बहुत ही ज्यादा जहरीली होती है. बता दें कि अब तक दुनिया में जितने भी जहरीले जीव-जंतुओं की खोज हुई है, यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीली बॉक्स जेलीफिश ही होती है. बताया जाता है कि इसका जहर एक बार में करीब 60 लोगों की जान ले सकता है. अगर बॉक्स जेलीफिश का जहर एक बार इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो एक मिनट के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

स्नेल घोंघा


वहीं कोन स्नेल घोंघा भी बहुत जहरीला होता है. इस खतरनाक घोंघा के काटने से पल भर में किसी को भी पैरालाइज यानी लकवा मार जाता है. वैसे तो दुनियाभर में घोंघे की 600 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीला है.

फनल वेब स्पाइडर

अब बात करते हैं फनल वेब स्पाइडर यानी मकड़ी की जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है. इसलिए इसे ऑस्ट्रेलियन फनल वेब स्पाइडर भी कहा जाता है. इसका जहर सायनाइड से भी ज्यादा खतरनाक होता है. कहा जाता है कि इस मकड़ी के काटने से इंसान कुछ ही मिनट में मर जाता है. बताया जाता है कि इस मकड़ी के काटने के बाद 15 मिनट से लेकर 3 दिन के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

ऑक्टोपस

इसके अलावा ऑक्टोपस की एक प्रजाति भी बेहद जहरीली होती है. बता दें कि दुनियाभर में ऑक्टोपस की 300 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. लेकिन इनमें 'ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस' सबसे ज्यादा खतरनाक और जहरीला होता है. बताया जाता है कि इसका जहर इंसान को मात्र 30 सेकेंड में ही मौत की नींद सुला देता है. इसके केवल एक बाइट में इतना जहर होता है कि उससे करीब 25 इंसानों की मौत एक बार में हो जाए. यह हिंद महासागर और ऑस्ट्रेलिया के समुद्रों में पाए जाते हैं.

सड़क पार करते वक्त कार से टकरा गया गधा, वीडियो में देखें मां को देख कैसे खड़ा हो गया बच्चा

जंगली जानवर को देख मारने को टूट पड़े कुत्ते, वीडियो में देखें चंद सेकंड में कैसे किया काम तमाम

First published: 13 September 2021, 8:52 IST
 
अगली कहानी