Home » अजब गजब » These naughty Kids don't let Study your kids
 

ये हैं वो शरारती बच्चे जो आपके बच्चों की पढ़ाई में बन रहे हैं बाधा! नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 3:11 IST

Cartoon Character who don't let study your kids: दुनिया के हर मां-बाप (Parents) का सपना (Dream) होता है कि उनके बच्चे (Children) अच्छे से पढ़ें-लिखें, बावजूद इसके बच्चे पढ़ नहीं पाते. आज से समय में छोटे बच्चे सबसे अधिक समय टीवी (TV) या मोबाइल (Mobile) पर बर्बाद करते हैं. उनकी ये आदत (Habit) उनकी पढ़ाई (Study) में सबसे बड़ी बाधा पैदा करती है.

इसके अलावा आपके बच्चों को पढ़ाई से रोकने में सबसे अहम भूमिका कार्टून चैनल (Cartoon Channels) पर आने वाले पांच शरारती बच्चों (Naughty Kids) की भी है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कार्टून चैनल पर आने वाले कार्टून कैरेक्टर्स (Cartoon Character) की, जिनका असर बच्चों के दिमाग पर सबसे पहले पड़ रहा है. इनमें शामिल हैं छोटा भीम, डोरेमोन, नोबिता, शिजूका और जियान.

दरअसल, कार्टून चैनलों पर आने वाले कार्टून बच्चों में इतने लोकप्रिय है कि वो इसको देखे बिना तो खाना तक नहीं खाते. इन्ही कार्टून कैरेक्टर्स की वजह से बच्चे पढ़ाई भी नहीं करते. टीवी के ये काल्पनिक पात्र किसी बच्चे को टीवी की दुनिया से बाहर नहीं निकलने देना चाहते.

छोटा भीम- कार्टून की दुनिया का छोटा भीम हर बच्चे की जुबान पर रहता है. यह इतना प्रसिद्ध है कि हर बच्चे की जुबान से इसकी कहानी सुनने को मिल जाएगी. लंच बॉक्स, स्कूल बैग, बच्चों की टी-सर्ट जैसी बच्चों की इस्तेमाल होने वाली हर चीज पर इसकी फोटो आसानी से देखी जा सकती हैं. बता दें कि राजीव शुक्ला ने छोटे भीम के किरदार की रचना की है.

नोबिता- बच्चों के बीच सबसे पसंद किए जाने वाला कार्टून डोरेमौन में नोबिता नामक पात्र के शरारती अंदाज को तो आपने भी अपने बच्चे के साथ देखा होगा. उसकी हरकते जितना हसांती है उससे भी ज्यादा उसकी आवाज गुदगुदाती है.

शिजुका- डोरेमौन कार्टून सीरीज का ही दूसरा महत्वपूर्ण पात्र शिजुका है. जिसे बच्चे खूब पसंद करते हैं और उसी की तरह हरकत भी करते हैं.

जियान- जियान भी किसी से कम नहीं है. यह भी डोरेमौन कार्टून का हिस्सा है. बच्चों को उसकी मासूमियत बहुत भाती है.

डोरेमौन- डोरेमौन कार्टून का मुख्य किरदार डोरेमौन मूल रुप से जापानी कार्टून है. डोरेमौन को हिंदी अनुवाद करके भारत में प्रसारित किया जाता है. आवाजों के भारतीय जादूगर अपनी आवाज की जादू से बच्चों को खुद से जोड़ते हैं. 

बता दें कि कार्टून का बच्चों पर बहुत गहरा असर पड़ता है. इसीलिए समय-समय पर इसपर पाबंदी के लिए आवाज उठती रही हैं. इनमें एनिमेटेज पात्र बच्चों को इतना प्रभावित करते हैं कि वो पढ़ने लिखने से दूर हो जाते हैं.

पैदा होने के बाद डॉक्टर को गुस्से में देखने लगी नवजात, तस्वीरें हो रहीं वायरल

बच्चों के कोमन मस्तिष्क पर भी असर पड़ता है. साल 2013 में बांग्लादेश में डोरेमौन पर पाबंदी लगा दी गई थी. इसके साथ ही 50 से अधिक देशों में ऐसे कार्टून पर पाबंदी है.

रेगिस्तानी चिड़िया का शिकार करना चाहता था खतरनाक सांप, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

29 फरवरी के बारे में ये बाते जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Video बनाते बर्फ की नदी में फंस गया TikTok स्टार, जान बचाने के लिए लगा छटपटाने तो हुआ कुछ ऐसा

First published: 29 February 2020, 3:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी