Home » अजब गजब » This city was revealed in a mysterious way called teotihuacan, is famous worldwide as 'Place of God'
 

रहस्यमयी तरीके से प्रकट हुआ था ये शहर, 'प्लेस ऑफ गॉड' के नाम से दुनियाभर में है मशहूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 12:59 IST

हमारी पृथ्वी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनमें से दुनियाभर के वैज्ञानिक कुछ ही रहस्यों के बारे में अब तक जान पाए हैं. अभी भी इतने रहस्य दुनियाभर में मौजूद हैं कि पूरी मानव सभ्यता भी इन्हें जानने की कोशिश करे तो शायद जान नहीं पाएगी. आज हम आपके एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं. जो मानव सभ्यता का सबसे बड़ा रहस्य भी है. हम बात कर रहे हैं मैक्सिको के एक शहर के बारे में. जिसे 'प्लेस ऑफ गॉड' के नाम से जाना जाता है.

ये शहर अपने आप में इतने रहस्य समेटे हुए हैं, जिनके बारे में शायद ही कोई जान पाएगा. दरअसल, मेक्सिको का शहर टियाटिहुआकन सैकड़ों रहस्यों से भरा हुआ है. बता दें कि ये शहर पिरामिडों का एक खंडहर है. पिरामिडों के खंडहरों की वजह से ही इस शहर का नाम टियाटिहुआकन रखा गया था. टियाटिहुआकन शहर की खोज 14वीं सदी में एजटेक्स साम्राज्य के लोगों ने की थी और उन्होंने ही इसका नाम टियाटिहुआकन शहर रखा था.


उससे पहले इस जगह का न कोई नाम था और ना ही इसके बारे में कोई जानता था. टियाटिहुआकन शहर की खोज करने वाले एजटेक्स का कहना था कि इस शहर को देखने के बाद ऐसा लगता था, जैसे ये अपने आप ही प्रकट हो गया था. क्योंकि इस जगह को किसने, कब और क्यों बनवाया और यहां कौन रहता था इसके बारे में कोई जानकारी आज तक किसी को नहीं मिली. इसलिए ये सब एक रहस्य का विषय बन गया.

बता दें कि इस शहर से जुड़ी किसी भी तरह की कोई जानकारी किसी भी किताब या स्थान पर लिखी हुई नहीं मिली. हालांकि, ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि इस रहस्यमय शहर में 25 हजार लोग रहते होंगे. क्योंकि यह बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. जानकारी के मुताबिक, इस शहर का निर्माण शहरी ग्रिड प्रणाली किया गया था. जैसा कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर को बसाया गया है. टियाटिहुआकन शहर के बारे में एक और जानकारी मिलती है.

हिरण का शिकार कर रहा था तेंदुआ तभी जंगली कुत्तों ने कर दिया हमला, वीडियो में देखें फिर लकड़बग्घा ने कैसे छीना शिकार

वह ये है कि इस शहर में बने एक पिरामिड के अंदर कई इंसानों की हड्डियां मिली हैं. पिरामिड के अंदर मिले कंकालों को लेकर कई तरह की बातें सुनने को मिलती है. कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि इस पिरामिड को इंसानों की बलि देने में किया जाता होगा. लेकिन इसका प्रमाण आज तक किसी को नहीं मिला.

मां के पास खड़ा था हाथी का छोटा बच्चा, तभी पानी को देखकर करने लगा पागलों जैसा हरकत और फिर...

First published: 23 February 2021, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी