Home » अजब गजब » This Family Members Have 6 Fingers In Their Hands And Legs In Bihar
 

अद्भुत : इस परिवार के सभी सदस्यों के हाथ-पैरों में हैं 6-6 अंगुलियां, नहीं हो पा रही शादी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2018, 11:53 IST
(Daily Mail)

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिनके हाथ या पैर में पांच की बजाए 6 अंगुलियां हों. लेकिन शायद ही आपने ऐसे लोगों को देखा हो जिनके चारों यानि हाथ और पैरों में 6-6 अंगुलियां हों. लेकिन बिहार में के एक परिवार में कुछ ऐसा ही है. यही नहीं इस परिवार के 22 सदस्यों को हाथ-पैरों में 6-6 अंगुलियां हैं. इसी वजह से इस परिवार के लोगों को शादी करने में भी दिक्कत होती है.

दरअसल, बिहार के गया में एक ही परिवार के 22 सदस्यों की 24 अंगुलियां हैं. इसी वजह से इस परिवार के सभी सदस्य परेशान हैं. इस परिवार के लड़के-लड़कियों की शादी करने में भी परेशानियां हो रही हैं.एक आम आदमी के हाथ-पैर में 24 अंगुलियां होना आश्चर्य ही नहीं बल्कि अकल्पनीय भी है. लेकिन, अतरी प्रखंड के टेउसा बाजार के चौधरी टोला मोहल्ले में एक ऐसा परिवार है जिसके ज्यादातर सदस्यों के हाथ और पैर में 6-6 Dअंगुलियां हैं.

सुखाड़ी चौधरी के परिवार के बड़े-बुजुर्ग और महिलाएं सभी के हाथ-पैर में अंगुलियां की संख्या 6-6 है. हाथ-पैर मिलाकर परिवार के अधिकांश सदस्यों की अंगुलियों की कुल संख्या 24-24 हैं. परिवार के 22 सदस्यों के हाथ और पैरों में एक-एक अधिक अंगुली है. यही नहीं रिश्तेदारों में भी आठ लोग ऐसे हैं जिनके हाथ-पैर में छह-छह अंगुलियां हैं.

ये भी पढ़ें- रहस्यमय तरीके से हुई प्रेग्नेंट महिला की मौत, सच्चाई जानकर दंग रह गए लोग

बताया जाता है कि इस परिवार में छह अंगुलियों का इतिहास खानदान के परदादा सुखाड़ी चौधरी की दादी मानो देवी से शुरू हुआ था. सबसे पहले मानो देवी के हाथ-पैरों में 24 अंगुलियां थीं. इसके बाद सुखाड़ी चौधरी खानदान के पहले ऐसे शख्स थे जिनके हाथ-पैरों में कुल 24 अंगुलियां थीं. उनके बेटे विष्णु चौधरी को भी विरासत में इस तरह की परेशानी मिली.

Daily Mail

इस परिवार के लोगों का कहना है कि सबसे अधिक परेशानी लड़कियों की शादी तय करने में होती है. लड़के वाले लड़की देखने के बाद यह कहकर शादी करने से इंकार कर देते हैं कि, लड़की की छह अंगुलियां हैं. पैर में 12 अंगुलियां होने की वजह से चप्पल और जूता पहनने ने में भी दिक्कत होती है. इसी के चलते लड़कियों की सहेलियां उन्हें चिढ़ाती हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए कब, क्यों और कैसे रंग बदलता है गिरगिट, हैरान कर देने वाली है वजह

First published: 25 October 2018, 11:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी