Home » अजब गजब » This is the beautiful place of earth but no one live there
 

ये है पृथ्वी का सबसे खूबसूरत स्थान, जहां जिंदा नहीं रह सकता इंसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2020, 12:11 IST

Most Beautiful Place of the Earth: आमतौर पर हर इंसान दुनिया (World) की सबसे खूबसूरत जगहों (Most Beautiful Places) पर रहना चाहते है. ये खूबसूरत स्थान (Beautiful Place) दुनियाभर के हर देश में आपको देखने को मिल जाएंगे. आज हम आपको एक ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरत तो बहुत है लेकिन यहां किसी के रहने की या जिंदा (Live) रहने की कोई संभावना नहीं हैं.

यही नहीं धरती पर पाई जाने वाली 87 लाख प्रजातियों में से एक प्रजाति भी इस स्थान पर जिंदा नहीं रह सकती है. इस स्थान पर आपको पानी से लेकर जिंदा रहने के लिए तमाम संसाधन मिल जाएंगे, बावजूद इसके यहां जिंदा रहना मुश्किल है. दरअसल, यूरोपीय शोधकर्ताओं ने एक ऐसी धरती की खोज की थी, जहां पर पानी तो बहुत है लेकिन जीवन नहीं. यहां सर्दियों में अधिकतम तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां का वातावरण मंगल ग्रह के वातावरण से मिलता-जुलता है. ये अजीबोगरीब और रहस्यमयी जगह अफ्रीका महाद्वीप के देश इथियोपिया में है.


इस शोध के मुताबिक, इस स्थान पर पानी, हवा और वातावरण में एसिड, नमक और जहरीली गैसें पाई जाती हैं. साथ ही इस जगह की पीएच वैल्यू भी निगेटिव है. इसलिए यहां पर जीवन की संभावना न के बराबर है. इतना ही नहीं यहां धरती का सबसे खतरनाक और खराब वातावरण है. यहां प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. बता दें कि यहां की झीलों के अंदर छोटे-छोटे ज्वालामुखी हैं, जो सालभर जहरीली गैसें और रसायन उगलते रहते हैं.

मरना चाहता है नौ साल का ये बच्चा, वायरल वीडियो देखकर अपने आंसू नहीं रोक पाएंगे आप

इसीलिए यहां की जमीन रंग बिरंगी हो गई है, इस जगह को डलोल जियोथर्मल फील्ड के नाम से जाना जाता है. इस जगह पर आपको दुनिया के सभी रंग देखने को मिलेंगे. यहां मौजूद ज्वालामुखी की वजह से यहां की डनाकिल झील में जहरीली गैसें, नमक, एसिड की मात्रा सबसे अधिक मिलती है. बताया जा जाता है कि यहां से कुछ दूरी पर बसा एक गांव पूरी तरह से बीरान हो गया. साल 2005 के बाद से इस गांव में कोई रहने नहीं आया और तब से लेकर आजतक ये गांव बीरान पड़ा हुआ है. इस स्थान पर अब सिर्फ शोधकर्ता और कुछ फोटोग्राफर्स ही घूमने के लिए आते हैं.

सोनभद्र ही नहीं बिहार में इस जगह छिपा है लाखों टन सोना लेकिन इस तक पहुंचना है नामुमकिन

प्रेमी को चारपाई से बांध पहले बनाए थे शारीरिक संबंध, इसके बाद आग लगा जला दिया था जिंदा

जब अचानक आकर कपड़े धोने लगा चिम्पांजी, साबुन लगाकर चमका दी टी-शर्ट, देखें वीडियो

First published: 23 February 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी