Home » अजब गजब » This is the exmple of best friendship: It was heartbreaking & crying moment when a devoted dog reached hospital for final goodbye to her owner, facebook video goes viral
 

मालिक की मौत पर कुत्ते की वफादारी देखकर भर आएंगी आपकी आंखें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 9 December 2016, 15:24 IST

इंसानों का सबसे वफादार साथी कुत्ता होता है, यह बात जगजाहिर है और गाहे बगाहे इसकी हकीकत सामने भी आती रहती है. एक ताजा मामले में जिंदगी और मौत से जूझते अपने मालिक से मिलने के लिए वफादार कुत्ते को परेशान देख अस्पताल ने उसे लाने की छूट दे दी. मालिक को मरता देख वो परेशान हो गया. सोशल मीडिया पर शेयर किया गया यह वीडियो वायरल हो गया और लोगों की आंखें भर आईं.

फेसबुक यूजर मिशेल जेसन ने बीते 1 दिसंबर को अपने पेज पर एक वीडियो शेयर किया. इससे पहले उन्होंने अस्पताल में भर्ती अपने भाई की कई तस्वीरें भी शेयर की थीं.

युवती के कान में दर्द की वजह जानकर डॉक्टर रह गए हैरान

बीते माह रेयान जेसन (33) नाम के एक शख्स को लगा कि उनके सिर में माइग्रेन का दर्द हो रहा है, इसके चलते वो अस्पताल पहुंचे. लेकिन अस्पताल में पहुंचने पर पता चला कि उन्हें ब्रेन हैमरेज हो गया है इसलिए उन्हें भर्ती कर लिया गया. हालांकि उनकी हालत बिगड़ती गई और वो रिकवर नहीं कर पाए.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेयान के अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान घर पर उनका प्यारा और वफादार कुत्ता (मौली) बहुत परेशान था और वो रेयान को न पाकर कई दिनों से काफी विचलित था.

जानिए क्यों इस छह साल के बच्चे की लोग कर रहे हैं पूजा

घरवाले मौली को रेयान से मिलाने अस्पताल ले जाना चाहते थे लेकिन अस्पताल प्रशासन द्वारा इसकी इजाजत नहीं दी जा रही थी. 30 नवंबर को जब डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए तो रेयान के सभी परिजन-मित्र उन्हें गुडबाय बोलने पहुंचे. 

इस दौरान परिजनों ने अस्पताल प्रशासन को घर में परेशान मौली के बारे में बताया और यह भी कहा कि रेयान मौली को बहुत प्यार करता है. इस बात से अस्पताल प्रशासन तैयार हो गया और उन्होंने मौली को आखिरी सांसें ले रहे रेयान से मिलने की इजाजत दे दी. 

2016 का बेस्ट वीडियोः सैकड़ों सांप और इकलौता छोटा इगुआना

मिशेल ने फेसबुक पर लिखा, "अस्पताल ने हमारे साथ सबसे अच्छा काम यह किया कि उसने हमारे भाई के कुत्ते को लाने की इजाजत दे दी ताकि वो रेयान को गुडबाय कह सके और जान जाए कि क्यों कभी उसका मालिक वापस घर नहीं आया. अगर आप मेरे भाई को जानते तो आपको पता होता कि वो वाकई इस कुत्ते को कितना चाहते थे."

अस्पताल में जब आखिरी सांसें लेते अपने मालिक को देखने उसके बेड पर मौली पहुंची तो उसके दोनों कान नीचे थे और पूंछ पैरों के बीच थी जिससे पता चल रहा था कि वो कितनी परेशान थी. वो बार-बार रेयान को सूंघ रही थी और उम्मीद कर रही थी कि वो हिलेंगे लेकिन रेयान कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था. 

जानिए कौन सा रंग करता है आपको सबसे ज्यादा खुश

इस दौरान मौली, रेयान के माता-पिता के साथ थी और मिशेल ने इन पलों को अपने कैमरे में कैद कर लिया. इसके बाद इस वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट कर दिया. इस भावुक वीडियो को फेसबुक पर 92 लाख बार देखा जा चुका है जबकि कई अन्य वेबसाइटों-चैनलों पर भी इसे लाखों की तादाद में देखा गया. 

जबकि 1.51 लाख लोगों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की, 87 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे शेयर किया और 27 हजार से ज्यादा लोगों ने इसपर कमेंट किया.

एक महीने तक मालिकों के लौटने का इंतजार करता रहा यह वफादार कुत्ता, जानिए फिर क्या हुआ

इस कहानी का एक बेहतरीन पहलू यह भी है कि कैलीफोर्निया में 17 साल के एक लड़के को रेयान की मौत के बाद उनका दिल प्रत्यारोपित किया गया. मिशेल ने जानकारी दी कि इस लड़के के लिए यह क्रिसमस गिफ्ट की तरह होगा और मेरे भाई को एक युवा के दिल में धड़कने का मौका मिलेगा.

First published: 9 December 2016, 15:24 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी