Home » अजब गजब » This is the world's most dangerous or killer plant, which touches people's lives
 

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा, जिसे छूने से चली जाती है लोगों की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 15:11 IST

World's Most Dangerous Tree : आपने दुनिया के सबसे जहरीले सांप (Poisonous Snake) के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या कभी दुनिया के सबसे जहरीले और खतरनाक पौधे (Dangerous Plants) के बारे में सुना है. जिसे छूने भर से इंसान की जान जा सकती है. होगवीज या किलर नाम का ये पौधा ब्रिटेन की राजधानी लंदन (London) में है. इस पौधे का वैज्ञानिक हेरकिलम मेंटागेजिएनम है. होगवीज के पौधा इंग्लैंड की लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाते हैं. लेकिन इन्हें छूने की कोई हिम्मत नहीं करता.

इन खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक हो जाती है. बताया जाता है कि यदि कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है. वैज्ञानिकों का मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है. ये पौधा दिखने में बहुत आकर्षक होता है, लेकिन ये कितना खतरनाक है उसके बारे में तो वही लोग बता सकते हैं.


जिन्होंने इस पौधे को छुआ होगा. वैज्ञानिको का मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है. अगर आपने कभी इस पेड़ को छू लिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है. वहीं इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानों की आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है.

बता दें कि अभी तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है. इस पौधे के जहीरीले होने का कारण है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे खतरनाक बनाता है. यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं.

बत्तख का शिकार करने नदी में उतरे बाघ, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

विमान में सफर कर रहे यात्री ने जूता सुखाने के लिए किया ये काम, देखें वीडियो

ISIS का 250 किलो वजनी मौलवी, कार में घुसने में हुई दिक्कत तो गिरफ्तारी के लिए मंगाया ट्रक

 

First published: 20 January 2020, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी