Home » अजब गजब » This is the world's smallest island, knowing the size will leave you shocked
 

ये है दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड, आकार जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2021, 21:22 IST

आपने दुनिया के खूबसूरत आइलैंड के बारे में सुना होगा. लेकिन दुनिया में बहुत से ऐसे भी आइलैंड हैं जिनके बारे में लोगों को बहुत कम ज्ञात है. ऐसा ही एक आइलैंड हैं जिसे दुनिया का सबसे छोटे आइलैंड का दर्ज प्राप्त है. सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है कि दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड इतना छोटा है कि वहां सिर्फ एक घर के अलावा सिर्फ एक पेड़ ही नजर आता है.

दरअसल, न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय के पास एक छोटा सा आइलैंड स्थित हैजिसे दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड माना जाता है. इस आइलैंड का नाम 'जस्ट रूम इनफहै. इस आइलैंड का साइज एक टेनिस कोर्ट के बराबर है. इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर और एक पेड़ ही मौजूद है.


'जस्ट रूम इनफआइलैंड इतना छोटा है कि यह एक घर के एक कोने से शुरू होकर उसी घर के दूसरे कोने पर खत्म हो जाता है. बता दें कि पूरी दुनिया में करीब 2000 से ज्यादा आइलैंड मौजूद हैं और ये आइलैंड भी उनमें से एक ही है. इस आइलैंड का आकार सिर्फ 3,300 स्क्वायर फीट जगह में है. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है.

तालाब में मस्ती कर रहे थे दरियाई घोड़े, तभी मगरमच्छ ने कर दिया हमला, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

बता दें कि इस आइलैंड से पहले 'बिशप रॉकको दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड माना जाता थालेकिन जस्ट रूम इनफ आइलैंड अब दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड बन गया है.'जस्ट रूम इनफआइलैंड बिशप आइलैंड से आधे के बराबर है.पहले इस आइलैंड को 'हब आइलैंडके नाम से जाना जाता था लेकिन साल 1950 में इस आइलैंड को एक परिवार ने खरीद लिया. उसके बाद उस परिवार के लोगों ने यहां पर एक छोटा सा घर बनाकर एक पेड़ लगवा दियाकुछ समय बाद उन्होंने इस आइलैंड का नाम बदल कर 'जस्ट रूम इनफरख दिया.

Valentine's Day तक नहीं बनाया एक भी ब्वॉयफ्रेंड तो कॉलेज में नहीं मिलेगी एंट्री, लेटर हुआ वायरल

First published: 28 January 2021, 21:22 IST
 
अगली कहानी