Home » अजब गजब » this Man used a secret formula to wins lottery 14 times with clever and completely
 

ये शख्स 3 देशों में 14 लॉटरी जीतकर हुआ मालामाल, अधिकारियों ने परेशान होकर उठाया ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 14:03 IST
(file photo )

हर किसी का सपना होता है कि उसकी लॉटरी लग जाए तो वो भी करोड़पति बन जाएगा. हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता है, लेकिन एक व्यक्ति ऐसा है जिसके लिए लॉटरी जीतना बहुत आसान काम है. ये शख्स हैं गणितज्ञ स्टीफन मंडेल. जिन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 14 बार लॉटरी जीती हैं.

खास बात ये है कि उन्होंने इस दौरान कभी भी कानून नहीं तोड़ा. आखिर में मजबूर होकर अधिकारियों को लॉटरी के टिकट खरीदने के लिए नियमों में ही बदलाव करना पड़ा. यूरोपीय देश रोमानिया में जन्में गणितज्ञ स्टीफन मंडेल ने नौकरी के दौरान ज्यादा पैसे कमाने के लिए लॉटरी के क्षेत्र में कदम रखा. उन्होंने रोमानिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में लॉटरी जीती हैं.

मीडिया खबरों के अनुसार, स्टीफन मंडेल ने अपने गणित के ज्ञान से सिस्टम को क्रैक करने वाला एक फॉर्म्युला तैयार किया. मंडेल ने 5 अंकों के फॉर्म्युले से 6वें नंबर का सटीक अनुमान लगाना शुरू कर दिया. उनकी एक के बाद एक ताबड़तोड़ लॉटरी लगने लगी. बड़ा प्राइज जीतने के बाद वह अपने परिवार के साथ रोमानिया सेऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गए.

ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने अपने फॉर्म्युला का इस्तेमाल करना जारी रखा. ऑस्ट्रेलिया में मंडेल ने बड़े प्राइज पर फोकस करना शुरू कर दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक के बाद एक 12 लॉटरी जीतीं. मंडेल के लगातार लॉटरी जीतने के बाद अधिकारियों की नजर उन पड़ी. अधिकारियों ने मंडले को रोकने के लिए कड़े नियम बना दिए. इसमें एक व्यक्ति द्वारा सभी टिकट खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया.

इसके बाद मंडेल ने एक लॉटरी फर्म ही खड़ी कर दी. जब उनको ऑस्ट्रेलिया में लॉटरी टिकट खरीदने को लेकर ज्यादा परेशानी दिखने लगी, तो उन्होंने अमेरिका की तरफ रुख कर दिया. उन्होंने अमेरिका में लॉटरी से 3 करोड़ रुपये कमाए. अमेरिका के वर्जिनिया में सबसे बड़ा जैकपॉट जीता. स्टीफन मंडेल ने रोमानिया में 1 लॉटरी, ऑस्ट्रेलिया में 12 लॉटरी और अमेरिका में एक जैकपॉट जीता. हालांकि इस दौरान उनको फ्रॉड के एक मामले में 20 महीने जेल भी काटनी पड़ी.

ये भी पढ़ें- सलाम: प्रोफेसर ने नहीं कराया अपना कैंसर का इलाज, पूरी प्रॉपर्टी कर दी गरीब छात्रों को दान

First published: 31 August 2018, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी