Home » अजब गजब » This the worlds amazing Fair where men steal each other's wives
 

इस मेले में होती हैं अनोखी शादियां, दूसरे की बीवी चुरा लेते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2019, 16:05 IST

World's Amazing Fair : दुनिया के हर देश में शादी से जुड़ी अलग-अलग रीति रिवाज होते हैं. कुछ देशों में तो शादी के जुड़ी ऐसी मान्यताएं हैं जिनके बारे में आप आजतक नहीं जानते होंगे. पश्चिम अफ्रीका के अलग-अलग देशों में भी इसी तरह के रीति रिवाज हैं. इसी में से एक ऐसा ही रिवाज है जिसमें लोग एक-दूसरे की बीवियों की चोरी करते हैं. उसके बाद लोग उनके साथ शादी करते हैं. दरअसल, वोदाब्बे में ऐसी ही एक प्रथा है जिसमें लोग एक दूसरे की बीवी की चोरी करते हैं और उनके साथ विवाह रचाते हैं.

इसके लिए वहां एक मेले का आयोजन किया जाता है. इस मेले में वोदाब्बे की जनजाति के लोग शामिल होते हैं. उसके बाद लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराते हैं. उसके बाद वो इन महिलाओं से शादी करते हैं. बता दें कि इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है. इस रिवाज के मुताबिक, यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करनी पड़ती है. इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है.

इस फेस्टिवल के दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिलाओं को रिझाते हैं. हालांकि ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उस वक्त महिला का पति ये सब न देख रहा हो. 

साथ ही उसे इस बात की जानकारी न मिले. महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं. बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं. इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरेज मानकर स्वीकार कर लेते हैं.

सांप को बचाने कुएं में उतरा था ये शख्स, वीडियो में देखें कैसा हुआ उसका हाल

ये फल है फलों का राजा, कीमत इतनी कि कोई नहीं कर सकता मुकाबला

इस शख्स के पाद से निकलती है ऐसी जहरीली गैस, मर जाते हैं 6 मीटर दूर के मच्छर

First published: 17 December 2019, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी