Home » अजब गजब » This village of india all human and birds are blind because of black flies
 

इस पेड़ को देखकर हर कोई हो जाता है अंधा, इंसान ही नहीं पक्षियों की आंखों की भी जा चुकी है रोशनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 12:57 IST
(File Photo)

देश में एक ऐसा गांव भी है जहां पर रहने वाला हर इंसान अंधा है. इतना ही नहीं इस गांव के पक्षी तक अंधे हैं. इस बारे में गांव वालों का कहना है कि एक पेड़ को देख लेने की वजह से इस गांव के लोग अंधे हो जाते हैं. लेकिन रिसर्च के बाद एक अलग ही खुलासा हुआ है.

अलग-अलग जगहों के पर्यावरण और इकोलॉजी से जुड़े ऐसे कुछ प्रभाव होते हैं जिनका असर मनुष्य और उसके स्वास्थ पर काफी नकारात्मक भी पड़ सकता है. इतना ही नहीं इसका असर कई पीढ़ियों तक रह जाता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है टिल्टेपक नाम के एक गांव का.

इस गांव में इंसानों के साथ ही पक्षी भी नेत्रहीन हैं. गांव वालों का मानना था कि 'लावजुएजा' नाम के एक पेड़ की तरफ देखनी की वजह से ही लोग नेत्रहीन हो जाते हैं. इस गांव में जोपोटेक जनजाती के लोग रहते हैं. इस पूरे गांव में केवल 70 ही घर हैं. इस गांव के किसी भी घर में खिड़कियां नहीं हैं. 

File Photo

लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च ने ये खुलासा किया है कि यहां के लोगों के नेत्रहीन होने का कारण ये अंधविश्वास नहीं बल्कि एक मक्खी है. रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि ब्लक फ्लाई के काटने की वजह से ही इस गांव में नेत्रहीनता का रोग फैला है.

रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि ब्लैक फ्लाई के डंक में जहर होता है. डंक मारने के थोड़े समय में ही ये जहर व्यक्ति के पूरे शरीर में फ़ैल जाता है जिसका असर आंखो की नसों पर पड़ता है और नतीजतन लोग अंधे हो जाते हैं. ब्लैक फ्लाई को बफैलो नैट के नाम से भी जाना जाता है. ये ग्रे, ब्राउन और यैलो कलर की भी होती हैं.

दुनिया के सबसे जहरीले सांप कोबरा के जहर का नशा करते हैं ये दो शख्स, वैज्ञानिक भी डरे

First published: 15 September 2018, 12:58 IST
 
अगली कहानी