Home » अजब गजब » This was the most freak king of the world Frederick William I Trained soldiers to dance and sing
 

ये था दुनिया का सबसे सनकी बादशाह जिसने अपने सैनिकों को दिलवाई थी नाचने-गाने की ट्रेनिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2020, 14:26 IST

Most freak king of the world Frederick William: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम-जोंग-उन (Kim Jong Un) को कौन नहीं जानता? हर कोई किम जोंग उन की सनक के वाकिफ है. लेकिन शायद ही आप एक ऐसे सनकी तानाशाह के बारे में जानते हों जिसने अपनी क्रूरता की सभी हदें पार कर दी थी. यही नहीं इसने अपनी सनक से भी हर किसी को हैरान कर दिया था. ये तानाशाह को अपनी सेना में लंबे सैनिकों को रखने का शौक था. साथ ही वो उन्हें मोटी तनख्वाह भी देता था. लेकिन इस वेतन के लिए सैनिकों को खासी बेइज्जती सहनी पड़ती थी.

दरअसल, ये कहानी उस समय की है, जब प्रशा एक राज्य हुआ करता था. हालांकि, साल 1932 में इसका जर्मनी में विलय हो गया. यहीं का राजा था फ्रेडरिक विलियम प्रथम, जिसने साल 1713 से लेकर 1740 तक प्रशा पर राज किया. वैसे तो फ्रेडरिक विलियम प्रथम (Frederick William I) शांत और दयावान स्वभाव का राजा था, लेकिन उसे अपने सेना में लंबे कद के सैनिकों को रखने का काफी शौक था. ऐसा कहा जाता है कि उसके राजा बनने से पहले प्रशा की सेना में करीब 38 हजार सैनिक होते थे, जिसे बढ़ाकर उसने करीब 83 हजार कर दिया.


ये है पृथ्वी का सबसे रहस्यमयी स्थान जो आज तक है इंसानों की पहुंच से दूर

इसके अलावा राजा फ्रेडरिक को लंबे सैनिकों से काफी लगाव था. उसके राज्य में लंबे सैनिकों की एक अलग रेजिमेंट बनाई थी. जिसे 'पॉट्सडैम जाएंट्स' कहते हैं. इस रेजिमेंट में सारे सैनिक छह फीट से ज्यादा लंबे थे. राजा फ्रेडरिक की सेना में जो लंबा सैनिक था, उसका नाम जेम्स किर्कलैंड था. बताया जाता है कि जेम्स किर्कलैंड की लंबाई सात फीट एक इंच थी. सबसे हैरान करने वाली बात तो थी कि इन लंबे सैनिकों को किसी युद्ध के लिए तैयार नहीं किया जाता था, बल्कि वे सिर्फ दिखावे के लिए सेना में रखे जाते थे.

Mysterious Island: ये हैं दुनिया का सबसे अनोखा द्वीप, जहां साल में सिर्फ एक दिन जा सकते हैं लोग, जानिए क्या है वजह?

Girl Swims With Python: पालतू अजगर के साथ पूल में स्विमिंग करती नजर आई छोटी सी लड़की, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

कभी-कभी राजा इन सैनिकों से मनोरंजन का काम भी करवाता था. उदास होने पर फ्रेडरिक विलियम प्रथम इन सैनिकों को महल में बुलवाता और फिर उन्हें नाचने को कहता. इसके अलावा इतना वो कभी-कभी महल में ही इन सैनिकों से मार्च करवाया करता था. 31 मई 1740 को 51 साल की उम्र में राजा फ्रेडरिक की मौत हो गई. कहते हैं कि उस समय उसके 'पॉट्सडैम जाएंट्स' रेजिमेंट में लंबे सैनिकों की संख्या तीन हजार के आसपास थी. राजा फ्रेडरिक की मौत के बाद भी कई सालों तक यह रेजिमेंट सक्रिय रहा, लेकिन 1806 में राजा फ्रेडरिक के बेटे फ्रेडरिक ग्रेट ने उस रेजिमेंट को ही भंग कर दिया. उसके बाद सभी सैनिक आम सैनिकों में शामिल हो गए.

ब्रिटिश प्रोफेसर ने इडली को सबसे बोरिंग चीज तो शशि थरूर को आ गया गुस्सा, दिया ये जवाब

Baby Elephant Enjoy Bath: पानी में मस्ती करते दिखा अनाथ नन्हा हाथी, वीडियो में देखें कैसे हुआ लोटपोट

कहते हैं कि उस समय उसके 'पॉट्सडैम जाएंट्स' रेजिमेंट में लंबे सैनिकों की संख्या तीन हजार के आसपास थी. राजा फ्रेडरिक की मौत के बाद भी कई सालों तक यह रेजिमेंट सक्रिय रहा, लेकिन 1806 में राजा फ्रेडरिक के बेटे फ्रेडरिक ग्रेट ने उस रेजिमेंट को ही भंग कर दिया. उसके बाद सभी सैनिक आम सैनिकों में शामिल हो गए.

13 अक्टूबर को बन रहा अद्भुत संयोग, एक सीध में होंगे मंगल, पृथ्वी और सूर्य

First published: 10 October 2020, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी