Home » अजब गजब » Tiny Island Of Africa Migingo Where Some Homes And Brothels Gives Services
 

समुद्र के बीचों-बीच बसी इस बस्ती पर चलता है ऐसा गोरखधंधा, मौज-मस्ती के लिए आते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2018, 14:55 IST

दुनियाभर में ऐसी तमाम जगह हैं जहां लोग मौज मस्ती के लिए जाते हैं. यही नहीं इन्हीं जगहों पर ऐसे धंधे भी चलते हैं जिन्हें कानूनन अपराध माना जाता है. इनमें कोई शहर ही नहीं बल्कि द्वीप भी शामिल हैं. ऐसा ही एक द्वीप है अफ्रीका में जिसका नाम है मिगिनगो. मिगिनगो द्वीप युगांजा और केन्या की सीमा पर साउथ अफ्रीका की विक्टोरिया झील के पास बसा हुआ है जो एक पथरीला द्वीप भी है.

इस आइलैंड पर बहुत कम संख्या में पेड़ पौधे हैं. आधा एकड़ में फैला यह द्वीप किसी फुटबॉल मैदान का मात्र आधा हिस्सा ही हैबतादें कि मिगिनगो द्वीप पर 500 से अधिक लोग रहते हैं, जो केवल 2,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले हैं.

ये भी पढ़ें- दादाजी की अस्थियों को मिलाकर इस लड़की ने बनाई कुकीज, दोस्तों को खिलाकर मुसीबत में फंसी

यहां के लोग टूटे-फूटे और छोटी-छोटी झोपड़ियों जैसे घरों में रहते हैं. उनके घर लकड़ियों और लोहे की चद्दरों से ढके हुए हैं. हैरानी की बात तो ये हैं कि इस छोटी सी जगह पर पांच बार, एक ब्यूटी सैलून, एक फार्मेसी और कई होटल मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- स्कूल के ग्राउंड में मिला रहस्यमयी तहखाना, जिसने देखा वो रह गया दंग

यही नहीं इस छोटे से द्वीप पर कई वेश्यालय भी चलते हैं, ये दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला द्वीप है. मिगिनगो द्वीप की चट्टानें मछली पकड़ने वाले मछुवारा समुदाय से हमेशा भरी रहती हैं. नालीदार लौह घरों के बीच छोटी-छोटी गली के रास्ते पर मछुआरे घनी आबादी वाले जगह पर मछली पकड़ने के लिए अपने जाल तैयार करते हैं.

ये भी पढ़ें- पालतू कुत्ते को पत्नी के साथ अकेला छोड़कर गया था शख्स, वापस लौटा को घर का नजारा देखकर रह गया दंग

इस द्वीप पर जितने गैरकानूनी काम हो सकते हैं वो सभी यहां पर होते हैं. मिगिनगो द्वीप में मछुआरे खेती भी करते हैं. खेती करने के लिए वह तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. मछुआरे दिनभर मेहनत करने के बाद शाम को जमकर बार में शराब पीते हैं.

ये भी पढ़ें- रेस्टोरेंट मैनेजर ने पूरी की कैंसर पीड़ित की अंतिम इच्छा, 800 किमी का सफर कर पहुंचाया पिज्जा

यहां की महिलाएं तंग गलियों में अपने कपड़े सुखाती हैं, साथ ही महिलाएं बाल बंधवाने के लिए सैलून में ही जाती हैं. यहां की महिलाओं का रहने का ढंग बिल्कुल ही अलग सा होता है. मिगिनगो द्वीप पर अब लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यहां वेश्यालयों के चलते दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोग भी पहुंच आते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- नाबालिक के साथ सेक्स करती थी टीचर, स्कूल पर लगाया ये घिनौना आरोप

First published: 23 October 2018, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी